[Video] चॉकलेट से बनी भगवान गणेश की मूर्ति, इसे बाद में गरीब बच्चों के बीच बांटा जाएगा

Lord Ganesha Chocolate Idol make in Ludhiana:गणपति पूजा की धूम है और लोग अपने प्रिय बप्पा की पूजा कर रहे हैं, वहीं लुधियाना में एक शख्स ने चॉकलेट की गणेश प्रतिमा बनाई है।

Ganesh Chaturthi 2020 A restauranteur makes chocolate ganesha idol in Ludhiana Punjab 
चॉकलेट से बनी गणेश जी की मूर्ति सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बनी हुई है 

मुख्य बातें

  • चॉकलेट से बनी गणेश जी एक और मूर्ति सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बनी हुई है
  • चॉकलेट गणपति को बनाने में 10 दिन, 10 शेफ और 40 किलोग्राम चॉकलेट लगी
  • बाद में चॉकलेट गणपति को दूध में डुबोया जाएगा और इससे बनने वाले चॉकलेट दूध को अल्पपोषित बच्चों को दिया जाएगा

Chocolate Ganesha Idol: साल 2020 शायद दो चीजों के लिए जाना जाएगा एक घातक महामारी से गुजरने और इसके प्रभावों से उबरने के लिए है, दूसरा वैकल्पिक और स्थायी तरीके हैं जिसमें इस वर्ष उत्सव मनाये जा रहे हैं। इस वर्ष, गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2020) को पर्यावरण के अनुकूल मूर्तियों के साथ मनाया जा रहा है जो उन सामग्रियों से बनी होती हैं, जो प्रकृति के लिए कोई खतरा पैदा नहीं करती हैं। केवल इतना ही नहीं, बल्कि खाद्य सामग्रियों से भी भगवान गणपति की मूर्तियां बनाई जा रही हैं।

हाल ही में, सूखे फलों से बनी भगवान गणेश की मूर्ति के वायरल होने के बाद, चॉकलेट से बनी गणेश जी की मूर्ति सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बनी हुई है। यह लुधियाना के एक रेस्तरां के हरजिंदर सिंह कुकरेजा के दिमाग की उपज थी। उन्होंने आविष्कारशील और स्वादिष्ट दिखने वाली रचना का वीडियो पोस्ट करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

कुकरेजा पिछले पांच सालों से इसे बना रहे हैं। उन्होंने बताया, "चॉकलेट गणपति को बनाने में हमें 10 दिन, 10 शेफ और 40 किलोग्राम चॉकलेट लगी।" इसके साथ, वह लोगों को गणेश चतुर्थी को पर्यावरण के अनुकूल तरीके से मनाने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं। वीडियो के अलावा, उन्होंने माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर उसी की एक तस्वीर भी पोस्ट की।


ये मूर्ति सिर्फ दिखावे के लिए नहीं बनाई गई है बल्कि इसके पीछे एक नेक उदेश्य छिपा हुआ है, चॉकलेट गणपति को दूध में डुबोया जाएगा और इससे बनने वाले चॉकलेट दूध को अल्पपोषित बच्चों को वितरित किया जाएगा।

नेटिजंस ने कुकरेजा के इस प्रयास को खासा सराहा है। एक यूजर्स इसे देखकर सबसे अधिक विस्मय में थे! उन्हें इस बात की तस्दीक की गई थी कि दुनिया की सबसे पसंदीदा खाद्य वस्तु में से कुछ इतना सुंदर बनाया जा सकता है। वहीं एक अन्य यूजर्स ने टिप्पणी की, "प्रक्रिया गहन है, फिर भी परिणाम प्रभावशाली है। पृथ्वी और मैं आपके ईमानदार प्रयास और साझा करने के लिए धन्यवाद देते हैं।"

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर