इस राज्य में खुलने जा रही गधी की डेयरी, इसका दूध कोरोना से बचाव में है फायदेमंद, ये होगी कीमत

हरियाणा के हिसार में गधी की डेयरी खुलने जा रही है। इसके लिए भारतीय अश्व अनुसंधान केंद्र (NRCE) ने पूरी तैयारी कर ली है। गधी का दूध मानव शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मददगार होता है।

donkey dairy
हरियाणा में खुलने जा रही गधी की डेयरी 

भारत में पहली बार गधी की डेयरी खुलने जा रही है। बीजेपी शाषित प्रदेश हरियाणा में हलारी नस्ल के गधी की डेयरी स्थापित करने की पूरी तैयारी हो चुकी है। हरियाणा के हिसार में गधी की डेयरी खोलने के लिए भारतीय अश्व अनुसंधान केंद्र (NRCE) ने पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए 10 गधी को पहले ही हिसार मंगाया जा चुका है।

बताया जाता है कि उनकी ब्रीडिंग NRCE कर रहा है। कहा जाता है कि गधी का दूध मानव शरीर के लिए अच्छा होता है यह इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी मददगार होता है। इसके अलावा ब्यूटी उत्पाद के लिए भी ये लाभदायक माना जाता है। इतना ही नहीं गधी का दूध, इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा, कैंसर, एलर्जी और मोटापा जैसी बीमारियों से लड़ने में भी मददगार होता है। 

आपको बता दें कि आपने अब तक गाय, भैंस, बकरी और ऊंट के दूध के बारे में सुना होगा लेकिन ऐसा पहली बार होने जा रहे है जब किसी राज्य में गधी के दूध की डेयरी खुलने जा रही है। गधी का दूध कई तरह की दवाईयां बनाने की भी काफी काम आता है। हलारी नस्ल की गधी गुजरात में पाई जाती है और डेयरी के लिए पहली बार इस नस्ल की 10 गधी को गुजरात से ले आया गया है।

डेयरी स्थापित हो जाने के बाद देश में पहली बार गधी का दूध बेचा जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक गधी के दूध की कीमत 700 रुपए प्रति लीटर होगी। इस गधी का दूध ना केवल मानव शरीर के इम्यूनिटी बढ़ाने में बल्कि इसका इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट जैसे साबुन, लिप बाम और बॉडी लोशन तैयार करने में भी किया जाता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर