Children's Day (Bal Diwas) Wishes 2020: बाल दिवस पर दें दोस्‍तों को बधाई, Happy Children's Day के भेजें संदेश

Children's Day 2020: बाल दिवस बच्‍चों को फन का मौका देता है तो बड़ों को उनका बचपना याद दिलाता है। इस दिन आप भी अपने दोस्‍तों, कजन्‍स को बधाई संदेश भेजकर एन्‍जॉय करें।

Children's Day 2020
Children's Day 2020 

मुख्य बातें

  • बाल दिवस देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जन्‍मदिन को मनाया जाता है
  • पंडित नेहरू को बच्‍चों से बेहद स्‍नेह था और इसलिए बच्‍चे उन्‍हें 'चाचा नेहरू' बुलाते थे
  • इस बाल दिवस अपने दोस्‍तों, रिश्‍तेदारों को बधाई संदेश भेजकर आप भी फन करें

Children's Day 2020: हर साल 14 नंवबर को पूरे देश में बाल दिवस (Children's Day) मनाया जाता है। देश के पथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म भी आज (शनिवार, 14 नवंबर) ही के दिन हुआ था। बच्‍चों से उनके लगाव को देखते हुए इस दिन को 'बाल दिवस' के रूप में मनाया जाता है। बच्चों से उनका स्‍नेह ही था कि वे उन्‍हें 'चाचा नेहरू' कहकर बुलाते थे। यह दिन बच्‍चों के लिए बेहद खास होता है तो बड़े भी इस दिन अपने बचपन की यादों को ताजा करते हैं।

स्कूल-कॉलेज के मौजूदा दोस्‍त हों या पुराने, बाल दिवस हर किसी को अपने बचपन की यादों से जोड़ देता है। यह मोहल्ले के दोस्तों, बचपन की नादानियों सबकुछ को याद दिला देता है, जिससे दिल खुशी से झूम उठता है। यूं तो इस दिन स्‍कूलों में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, लेकिन इस बार कोरोना वायरस संक्रमण के कारण ऐसा नहीं हो सका है, क्‍योंकि ज्‍यादातर राज्‍यों में स्‍कूल अभी खुले नहीं हैं। तो इस दिन आप भी अपने दोस्‍तों को बाल दिवस के दिन खास संदेशों से बधाई दे सकते हैं।

Children's Day (Bal Diwas) Wishes 2019

देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जन्‍मदिन को 'बाल दिवस' के रूप में मनाने के पीछे वजह बच्‍चों से उनका लगाव है। पंडित नेहरू का जन्‍म 14 नवंबर, 1889 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था। भारत में 1964 से पहले तक बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता था, लेकिन नेहरू के निधन के बाद उनके जन्मदिन यानी 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया गया।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर