'मौत' की गुफा से बाहर निकला व्यक्ति, बचाने के लिए 250 बचाव कर्मियों ने रात-दिन किया काम   

'द सन' की रिपोर्ट के मुताबिक व्यक्ति जिसकी उम्र 40 साल है, उसकी रीढ़ की हड्डी में चोटें आई है और उसका पैर टूट गया है। व्यक्ति के कॉलर बोन, चेहरे और गर्दन को भी नुकसान पहुचा है। रेस्क्यू टीम का कहना है कि गुफा में इस व्यक्ति तक पहुंचना और उसे निकालना आसान काम नहीं था।

Caver rescued after 50ft plunge left him trapped underground for two days
दो दिन से ज्यादा समय तक गुफा में फंसा रहा व्यक्ति। तस्वीर सौजन्य-South & Mid Wales Cave Rescue Team 
मुख्य बातें
  • करीब 900 फीट लंबी इस गुफा में यह व्यक्ति दो दिनों तक फंसा रहा
  • एक दूसरे केवर ने व्यक्ति के फंसे होने की जानकारी दी, फिर शुरू हुआ बचाव कार्य
  • व्यक्ति को गंभीर चोटे आई हैं, इलाज के लिए उसे अस्पताल भेजा गया है

लंदन : ब्रिटेन की सबसे लंबी गुफाओं में से एक गुफा में फंसे व्यक्ति को बचा लिया गया है। करीब 900 फीट लंबी इस गुफा में यह व्यक्ति दो दिनों तक फंसा रहा। ब्रेकन बीकन की गुफा ब्रिटेन की तीसरी सबसे लंबी गुफा मानी जाती है। साउथ एंड मिड वेल्स केव रेस्क्यू टीम का कहना है कि व्यक्ति शनिवार को पॉविस के पेनविल्ट के पास ओगॉफ फ्फिनोन डीडीयू गुफा में गिर गया। इसके बाद उसे बचाने के लिए कम से कम आठ टीमों को बुलाया गया। करीब 54 घंटे की मशक्कत के बाद गुफा में फंसे व्यक्ति को बाहर निकाला गया। व्यक्ति को गंभीर चोटें आई हैं। इलाज के लिए उसे अस्पताल भेजा गया है।

व्यक्ति को आई हैं गंभीर चोटें

'द सन' की रिपोर्ट के मुताबिक व्यक्ति जिसकी उम्र 40 साल है, उसकी रीढ़ की हड्डी में चोटें आई है और उसका पैर टूट गया है। व्यक्ति के कॉलर बोन, चेहरे और गर्दन को भी नुकसान पहुचा है। रेस्क्यू टीम का कहना है कि गुफा में इस व्यक्ति तक पहुंचना और उसे निकालना आसान काम नहीं था। बचाव कार्य में आ रही जटिलता की वजह से इस व्यक्ति को गुफा में दो दिन बीताने पड़े। इस दौरान 250 बचाव कर्मियों ने उस तक पहुंचने का रास्ता बनाया। व्यक्ति को जिंदा बचाने के लिए बचाल दल के कर्मियों ने रात-दिन काम किया। 

इंग्लैंड के दक्षिण इलाके का रहने वाला है व्यक्ति

रिपोर्ट के मुताबिक बचाया गया व्यक्ति इंग्लैंड के दक्षिण इलाके का रहने वाला है। यह व्यक्ति जब गुफा से बाहर आया तो बचाव दल के सदस्य खुशी से झूम उठे। समझा जाता है कि गुफा में एक बोल्डर गिरने की वजह से व्यक्ति उसमें फंस गया। इसके बाद वह कुछ समय तक बेहोश रहा। एक दूसरे केवर ने व्यक्ति के गुफा में फंसे होने की जानकारी दी। 

मुश्किल वक्त में व्यक्ति ने हौसला नहीं खोया

इस बात की सूचना मिलने पर सबसे पहले डॉक्टरों को घटनास्थल पर भेजा गया। वहां डॉक्टर ने बड़ी मुश्किल से व्यक्ति का उपचार किया। फिर साउथ एवं मिड वेल्स केव रेस्क्यू टीम ने अपना बचाव अभियान शुरू किया। टीम के सदस्य पीटर फ्रांसिस ने कहा कि व्यक्ति ने अपना हौसला खोया नहीं था। फ्रांसिस ने कहा, 'घायल व्यक्ति स्थिर है।'


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Viral News in Hindi, साथ ही Hindi News के ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर