[VIDEOS] दहकते ज्वालामुखी के ऊपर सांसें थामने वाला करतब, पतले तार पर 1800 फीट चला शख्स

Walk on wire at 1800 feet: नीचे ज्वालामुखी का धधकता हुआ लावा और 1800 की ऊंचाई पर पतले तार पर चला एक शख्स। निक वालेंडा के हैरतंगेज करतब के कई वीडियो तेजी से वायरल हो रहे हैं।

1,800 feet high wire
1800 फीट की ऊंचाई पर खतरनाक करतब  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • एक धधकते ज्वालामुखी के ऊपर शख्स ने दिखाया हैरतंगेज स्टंट
  • 1800 फीट लंबे तार पर चलकर दहकते लावे के ऊपर से गुजरा
  • सोशल मीडिया पर हिट हुए निक वालेंडा, वायरल हुए कई VIDEOS

मसाया, निकारागुआ: सांसें थाम देने वाले हैरतंगेज स्टंट, ऐसे करतब कई बार देखने में पागलपन लगते हैं लेकिन इनका अपना नशा- अपना मजा है। इस अनुभव को वही लोग समझ सकते हैं जो खुद इनको करते हैं। हाल ही में एक ऐसे ही स्टंट की कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। 41 वर्षीय निक वालेंडा यह कारनामा करके सोशल मीडिया पर छा गए हैं।

निक वालेंडा बुधवार रात निकारागुआ में एक सक्रिय ज्वालामुखी के ऊपर एक तार पर चले। 41 साल की उम्र में सक्रिय मसाया ज्वालामुखी के ऊपर उन्होंने 1,800 फीट की दूरी तय करते हुए हैरतंगेज स्टंट दिखाया। निक मशहूर फ्लाइंग वालेंडा सर्कस परिवार की 7वीं पीढ़ी के कलाकार हैं।

मसाया दुनिया के आठ ज्वालामुखियों में से एक है जिसमें सक्रिय लावा मौजूद है और यह लगभग 1,100 डिग्री सेल्सियस की गर्मी पैदा करता है। 30 मिनट तक जोखिम भरा स्टंट दिखाने के बाद निक ने कहा कि उन्हें राहत मिली है। उन्होंने मजाक में कहा कि वह 'आज रात वह वास्तव में सो सकते हैं।'

उन्होंने एबीसी न्यूज से बात करते हुए कहा, 'यह आश्चर्यजनक था ... बस उस ज्वालामुखी के लावा को देखने में सक्षम होने का अनुभव ही मंत्रमुग्ध करने वाला था। इसको शब्दों में शायद ही बयां किया जा सके।'

निक तार पर चलने के दौरान एक सुरक्षा हार्नेस से जुड़े हुए थे। ज्वालामुखी के ऊपर खतरनाक धुंध से खुद को बचाने के लिए उन्होंने एक गैस मास्क और आंख के चश्मे भी पहन रखे थे ताकि उनकी आंखें प्रभावित न हों। ज्वालामुखी से आने वाली गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए उनके जूते खास तलवों के साथ डिजाइन किए गए थे।

उन्हें हवा से भी लड़ना पड़ा और इस बारे में उन्होंने कहा कि यह ग्रैंड कैन्यन के ऊपर चलने से भी बदतर था। उन्होंने कहा, 'वह अप्रत्याशित थे। एक समय था जब मैं एक कदम उठा रहा था और मुझे ऐसा लग रहा था कि मैं पीछे हट गया।'

निक ने ज्वालामुखी पर परिस्थिति को और उत्तेजित करने वाला बनाने के लिए आंखों पर पट्टी बांधने का भी अभ्यास किया था। एक धुएं से भरे कमरे में प्रशिक्षण सत्र के दौरान, उन्होंने काले चश्मे और गैस मास्क पहने थे। उन्होंने ट्रेनिंग के दौरान मशीनों का इस्तेमाल भी किया। जून 2019 में, निक और उनकी बहन लिजाना ने न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वायर पर 25 मंजिला इमारत पर तार बांधकर करतब दिखाया था।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर