आसान नहीं सिनेमा में जगह बनाना, मेहनत के बल पर मेकअप की दुनिया में सिमरनजीत कौर ने पाया मुकाम

एक समय तक हिंदी सिनेमा में केवल पुरुष मेकअप आर्टिस्‍ट का वर्चस्‍व रहा है और अब धीरे धीरे स्थिति बदल रही है। सिमरन कौर उर्फ ​​सिमरनजीत कौर ऐसा ही एक नाम हैं जिन्‍होंने बॉलीवुड में कई सितारों को चमकाया है।

Simranjeet Kaur
Simranjeet Kaur  

बॉलीवुड  इंडस्ट्री/फिल्म जगत में अपनी जगह बनाना आसान नहीं। चाहे वो अदाकारी की दुनिया हो, निर्देशन की या मेकअप की, कड़ी मेहनत और संघर्ष के बाद सिनेमा में कोई मुकाम बना पाता है। एक समय तक हिंदी सिनेमा में केवल पुरुष मेकअप आर्टिस्‍ट का वर्चस्‍व रहा है और अब धीरे धीरे स्थिति बदल रही है। बॉलीवुड में मेकअप की दुनिया अब महिलाएं भी अपनी जगह बना रही हैं। सिमरन कौर उर्फ ​​सिमरनजीत कौर (Simranjeet Kaur) ऐसा ही एक नाम हैं जिन्‍होंने बॉलीवुड में कई सितारों को चमकाया है। रवीना टंडन, उर्मिला मातोंडकर, उर्वशी रौतेला और विद्या बालन जैसे अदाकाराओं संग उन्‍होंने काम किया है। तमाम कठिनाइयों को मात देते हुए सिमरन कौर ने सफलता का नया मुकाम हासिल किया है। 

दिल्ली की एक सामान्य परिवार की महत्वाकांक्षी लड़की सिमरन कौर उन युवाओं के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं हैं जो इस इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और अपने भविष्य को लेकर आशान्वित हैं। खास तौर पर महिलाओं के लिए सिमरनजीत कौर (Simran Kaur) का सफर महिलाओं के जीवन में आशा की एक नई किरण की तरह है। 

वह कहती है कि, "बॉलीवुड एक ऐसी इंडस्ट्री है जहां रोज कई नए चेहरे आते हैं और जाते हैं। महिलाओं के लिए इस इंडस्ट्री में जगह बनाना मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं। जब तक उन्हें यह नहीं लगता कि उन्होंने अपना 100 प्रतिशत दे दिया है तब तक उन्हें हार नहीं माननी चाहिए और कोशिश करते रहना चाहिए। कई बार पुरुष-महिला के भेदभाव जैसे विवादों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन खुद को किसी से कम नहीं समझना चाहिए और यह दिखा देना चाहिए की काम करने की काबिलियत हममें किसी और से कम नहीं।"

इन समस्‍याओं का सामना करना पडा?
किसी भी लड़की के लिए बॉलीवुड इंडस्ट्री में काम करना और उसे मुश्किल होता है और इसकी कई सारी वजह हैं। इनमें से सबसे बड़ी वजह है वक्त की अनिश्चितता। इस फील्ड में काम करते हुए कोई शेड्यूल नहीं होता और इसी वजह से औरतों और लड़कियों को घर के काम संभालने और कभी-कभी देर रात तक शूट में बिजी होना पड़ता है। 

लॉकडाउन में समस्‍याओं से हुआ सामना 
लॉकडाउन में मनोरंजन जगत को भारी नुकसान झेलना पड़ा। बहुत से ऑनस्क्रीन और ऑफस्क्रीन आर्टिस्टों को काम ढूंढने में कठिनाई हुई। सिनेमाघर बंद होने के कारण बहुत सारी फिल्मों की शूटिंग रुक गई थी और कई टीवी शोज की शूटिंग भी बंद हो गई थी। पर्दे के पीछे के सारे आर्टिस्टो की रोजी रोटी इसी पर निर्भर करती हैं तो जाहिर है कि उनकी रोजी रोटी ही मानो बंद हो गई थी। लेकिन उस समय हिम्‍मत नहीं होरी। 

भविष्‍य में हैं संभावनाएं‌
सिमरन कहती हैं कि अभी हालात निश्चित तौर पर सुधर रहे हैं और जल्द ही सब कुछ पहले जैसे होने के आसार नजर आ रहे हैं।‌ सिनेमाघर भी वापस खुल रहे हैं और टीवी शोज की शूटिंग भी कोविड-19 नियमों के साथ चल रही है। हम सभी नियमों का पालन करें तो भविष्य में वापस लॉकडाउन की संभावनाएं कम कर सकते हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Viral News in Hindi, साथ ही Hindi News के ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर