जब अंतरिक्ष में खुला शहद का डिब्बा, देखें फिर क्या हुआ [Video]

हम सभी ने वीडियो देखा है कि अंतरिक्ष के शून्य-गुरुत्वाकर्षण वातावरण में विभिन्न वस्तुएं कैसे चलती हैं, वहीं एक अंतरिक्ष यात्री ने दिखाया शहद पर माइक्रोग्रैविटी का क्या असर होता है।

Honey in Space
डेविड फैले हुए शहद को इधर-उधर घुमाता है  |  तस्वीर साभार: YouTube

नई दिल्ली:  यदि आप यह देखना चाहते हैं कि अंतरिक्ष में बोतल से पानी डालने पर पानी कैसा व्यवहार करता है, तो आपको यू ट्यूब  पर जाना होगा।लेकिन सभी ठोस और तरल पदार्थ अंतरिक्ष में समान व्यवहार नहीं करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि अगर कोई अंतरिक्ष में शहद का एक कंटेनर खोल दे तो कैसा होगा?

एक अंतरिक्ष यात्री ने एक वीडियो शेयर किया था जिसमें दिखाया गया है कि शून्य-गुरुत्वाकर्षण वातावरण (zero-gravity environment) में शहद कैसे व्यवहार करता है। इस क्लिप को कनाडा की अंतरिक्ष एजेंसी (Canadian Space Agency) के अंतरिक्ष यात्री डेविड सेंट-जैक्स (David Saint-Jacques) ने ऑनलाइन पोस्ट किया था।

"मैं आपको zero-g में शहद का अजीब व्यवहार दिखाऊंगा," डेविड कहते हैं, इससे पहले कि वह शहद के कंटेनर का ढक्कन खोलना शुरू करे जब ढक्कन खुला होता है और किनारे से बहुत दूर होता है, तो शहद खिंचने लगता है लेकिन टूटता नहीं है। कुछ सेकंड बाद, डेविड फैले हुए शहद को इधर-उधर घुमाता है।" अजीब चीजें तब होती हैं जब आप गुरुत्वाकर्षण को हटाते (remove gravity) हैं," डेविड अंत में कहते हैं।

क्लिप को 2019 में कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा YouTube पर साझा किया गया था।  एक यूजर ने लिखा था, "मैं दिन भर शहद के साथ खेलता रहूंगा, उस काम को भूलकर जो मुझे करना है।" वहीं एक और यूजर ने लिखा था, "कल्पना कीजिए कि जब वे वापस नीचे आते हैं और वे भूल जाते हैं कि उनका खाना अब इधर-उधर नहीं तैर सकता है।"


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Viral News in Hindi, साथ ही Hindi News के ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर