Lockdown है साल 2020 का "शब्द" तो ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ ने भी बटोरी हैं खासी सुर्खियां

word of the year 2020: ‘लॉकडाउन’ को कोलिंस शब्दकोश ने वर्ष 2020 का शब्द घोषित किया है वहीं  ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ शब्द ने भी 2020 में काफी सुर्खियां बटोरीं।

lockdown
‘लॉकडाउन’ को कोलिंस शब्दकोश ने वर्ष 2020 का शब्द घोषित किया है 

लंदन: दुनिया भर में सरकारों द्वारा कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिये उपाय के तौर पर लागू किए गए ‘लॉकडाउन’ को कोलिंस शब्दकोश ने वर्ष 2020 का शब्द घोषित किया है।शब्दकोश के मुताबिक लॉकडाउन को यात्रा, सामाजिक मेलजोल और सार्वजनिक स्थानों पर पहुंच पर लगाई गई सख्त पाबंदी के तौर पर परिभाषित किया गया है।

कोलिंस ने कहा, “हमारे कोशकार ने लॉकडाउन का चयन साल के शब्द के तौर पर किया क्योंकि दुनिया भर के अरबों लोगों का यह साझा अनुभव था जिन्होंने कोविड-19 के प्रसार के खिलाफ जंग में सामूहिक भूमिका अदा की।”कोलिंस में भाषा सामग्री परामर्शदाता हेलन न्यूजटीड ने कहा, “भाषा हमारे आसपास की दुनिया को परिलक्षित करती है और 2020 में वैश्विक महामारी का प्रभुत्व रहा।”

2.5 करोड़ से भी ज्यादा बार लॉकडाउन शब्द का इस्तेमाल दर्ज किया

उन्होंने कहा, “लॉकडाउन ने हमारे काम करने, पढ़ने, खरीदारी और सामाजिक मेलजोल के तरीके को प्रभावित किया। बहुत से देश लॉकडाउन के दूसरे चरण को लागू करने जा रहे हैं और यह साल का ऐसा शब्द नहीं है जिसका जश्न मनाया जाए लेकिन यह संभवत: दुनिया के अधिकतर हिस्सों के लिये वर्ष का निचोड़ है।” शब्दकोश ने कहा कि उसने वर्ष 2020 के दौरान 2.5 करोड़ से भी ज्यादा बार लॉकडाउन शब्द का इस्तेमाल दर्ज किया जबकि इससे पहले के साल में इसे सिर्फ 4000 बार दर्ज किया गया था।

कोलिंस की सूची में महामारी से जुड़े कई शब्द हैं

साल के 10 टॉप शब्दों की कोलिंस की सूची में महामारी से जुड़े कई शब्द हैं जिसमें फरलो या अस्थायी रूप से कर्मचारियों की छंटनी, ‘सेल्फ आइसोलेट’ (खुद पृथकवास में रहना) आदि शामिल हैं।शब्द कोरोना वायरस भी इस सूची में शामिल है जिसमें असाधारण रूप से 35 हजार गुना की बढ़ोतरी देखी गई। इसे विषाणुओं के ऐसे समूह के रूप में परिभाषित किया गया है जो श्वसन तंत्र में कोविड-19 समेत संक्रामक बीमारी की वजह बनता है। हालांकि सामाजिक दूरी, सामाजिक प्रभाव- व्यवहार और मानव जीवन का तरीका- भी इस सूची में शामिल है।

शब्दकोश के मुताबिक 2020 में हालांकि सिर्फ महामारी से संबंधित शब्द ही चर्चा में नहीं थी।मेक्जिट या प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन का शाही परिवार से अलग होने के फैसले के लिये इस्तेमाल किया जाना वाला शब्द भी बेहद चर्चा में रहा। कोलिंस के मुताबिक ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ शब्द ने भी 2020 में काफी सुर्खियां बटोरीं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Viral News in Hindi, साथ ही Hindi News के ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर