IIT Kanpur के एक छात्र ने गुरू दक्षिणा से भर दी झोली, दान किए इतने मिलियन डॉलर

कानपुर आईआईटी में स्कूल ऑफ मेडिकल रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी की स्थापना के लिए यहां के एक पूर्व छात्र ने 25 लाख डालर दान करने के एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

A IIT Kanpur alum Muktesh Pant donates $2.5M for setting up medical school
आइआइटी कानपुर में शिक्षा, शोध और तकनीक को बढ़ावा देने के लिए पुरातन छात्र आगे आ रहे हैं 

कहा जाता है गुरू का ऋण कभी नहीं उतारा जा सकता क्योंकि उसकी दी हुई शिक्षा की बदौलत ही इतने बड़े इंसान बने और कामयाबी को हासिल किया। मगर इस ओर एक कोशिश तो की ही जा सकती है शायद यही सोचकर कानपुर आईआईटी के एक पूर्व छात्र जिसका नाम मुक्तेश पंत है उन्होंने कानपुर आईआईटी में स्कूल ऑफ मेडिकल रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी (SMRT) की स्थापना के लिए  25 लाख डालर दान करने के एमओयू पर साइन किए हैं।

अमेरिका निवासी मुक्तेश मिकी और विनीता पंत चैरिटेबल फाउंडेशन के संस्थापक हैं स्कूल के लिए दान करने वाले मुक्तेश पहले छात्र हैं बताया जा रहा है कि SMRT देश में अपनी तरह का एक विश्व स्तरीय मेडिकल स्कूल होगा, जिसमें एक छत के नीचे ही तकनीक, बायोमेडिकल रिसर्च और क्लीनिकल सेट अप की पढ़ाई होगी।

मुक्तेश 1976 बैच के बीटेक केमिकल इंजीनियरिंग के छात्र हैं। यह देश और विदेश की प्रमुख कंपनियों में अपनी सेवाएं दे चुके हैं और रीबॉक, पेप्सिको जैसी कंपनियों में भी वह ऊंचे पदों पर काम कर चुके हैं।

छात्रों ने छह साल के अंतराल में खूब दान दिया है

गौर हो कि आइआइटी कानपुर में शिक्षा, शोध और तकनीक को बढ़ावा देने के लिए पुरातन छात्र आगे आ रहे हैं। उन्होंने छह साल के अंतराल में खूब दान दिया है।  ये छात्र भारत, अमेरिका, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, कोरिया, जापान समेत अन्य देशों में रह रहे हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर