पुणे के नौ साल के बच्चे ने माउंट एवरेस्ट के सबसे उंचे पर्वत किलिमंजारो फतह किया

ट्रेंडिंग/वायरल
Updated Aug 14, 2019 | 20:43 IST | भाषा

महाराष्ट्र के पुणे के रहनेवाले एक 9 साल के बच्चे ने दुनिया के सबसे उंचे एवरेस्च की चोटी पर चढ़ कर एक नया कीर्तिमान स्थापित कर लिया है।

kilimanzaro
9 साल के बच्चे ने एवरेस्ट की चोटी पर चढ़ बनाया नया मुकाम  |  तस्वीर साभार: Facebook

नई दिल्ली : नौ साल के किसी बच्चे को अगर मानचित्र दिखाकर किलिमंजारो पर्वत के बारे में पूछा जाए तो शायद ही वह उंगली रखकर सही जवाब दे पाए, लेकिन अद्वैत भारतीय ने इस उम्र में दुनिया के ऊंचे मुक्त (फ्री स्टैंडिंग) पर्वत की चोटी पर कदम रखकर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया। 

तंजानिया में स्थित किलिमंजारो पर्वत की समुद्र तल से उंचाई 19,341 फुट है और यह अफ्रीका का सबसे ऊंचा पर्वत है। प्यार से 'सिंबुम टोटो' के नाम से पुकारे जाने वाले अद्वैत ने अभियान दल के नेता समीर पाथम की निगरानी में 31 जुलाई को चोटी फतह की। 

पुणे के निवासी अद्वैत ने चोटी के सफल आरोहण के लिये सबसे अधिक अनुशंसित माचमे मार्ग लिया, जो पर्वत के दक्षिणी आधार पर शुरू होता है। अद्वैत इससे पहले छह साल की उम्र में 2016 में एवरेस्ट के बेस कैंप की सफलतापूर्वक चढ़ाई कर चुके हैं। 

लोकप्रिय वीडियो
अगली खबर
पुणे के नौ साल के बच्चे ने माउंट एवरेस्ट के सबसे उंचे पर्वत किलिमंजारो फतह किया Description: महाराष्ट्र के पुणे के रहनेवाले एक 9 साल के बच्चे ने दुनिया के सबसे उंचे एवरेस्च की चोटी पर चढ़ कर एक नया कीर्तिमान स्थापित कर लिया है।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...
taboola