कमाल है 7 साल की ये बच्‍ची, 80 क‍िलो का वजन ऐसे उठाती है जैसे कोई ख‍िलौना

7-year-old weightlifter Rory van Ulft: सात साल की बच्ची क्या 70 किलो से ज्यादा वजन की वेटलिफ्टिंग कर सकती है। इसका जवाब है हां और उसने ऐसा करके सबको चौंका दिया है।

7-year-old weightlifter Rory van Ulft
अभी तक के इतिहास में वह सबसे कम उम्र की अमेरिकी युवा राष्ट्रीय चैंपियन हैं।  

नई दिल्ली:  7 साल की बच्ची और वेटलिफ्टिंग में 70 किलो से ज्यादा का वजन! 70 किलो से ऊपर की किसी भी चीज की वेटलिफ्टिंग सराहनीय मानी जाती है। आम तौर पर ऐसा बड़े और प्रोफेशनल वेट लिफ्टर करते हैं। इसके लिए आपको जिमनास्ट के तौर पर खूबियां हासिल करनी होती है और यह कोई हंसी खेल नही होता है। इसके लिए लंबे वक्त तक अभ्यास करना होता है और वजन को उठाने के लिए पहले काफी ताकत विकसित करना होता और इसके लिए कठोर अभ्यास की जरूरत होती है। 

लेकिन क्या एक 7 साल की बच्ची 70 किलो से ज्यादा का वजन उठा ले तो उसे आप क्या कहेंगे। ऐसा करने में सक्षम होने के लिए उसे यकीनन असाधारण रूप से उपहार में दिया जाना चाहिए। कनाडा की लिटिल रोरी वैन उल्फत एक ऐसा बच्ची है। रोरी अभी 4 फीट लंबी हैं और उसने अपने पांचवें जन्मदिन के बाद दो साल पहले अपना वजन प्रशिक्षण शुरू किया था। पिछले सप्ताह, उसे 30 किग्रा भार वर्ग में अंडर -11 और अंडर -13 यूथ नेशनल चैंपियन के लिए उसने खिताब हासिल कर सबको चौंका दिया। सात साल में सत्तर किलो का वजन उठाना यकीनन दांतों तले उंगलियां दबाने को विवश करता है। 

वह अमेरिका की प्रतियोगिता मे भाग लेती है क्योंकि कनाडा में अभी भी भारोत्तोलकों के लिए एक युवा राष्ट्रीय चैम्पियनशिप नहीं है। अभी तक के इतिहास में वह सबसे कम उम्र की अमेरिकी युवा राष्ट्रीय चैंपियन हैं। मजेदार बात यह कि वह अभी बच्ची है युवा नहीं लेकिन यह करतब कर उसने सबको हैरान कर दिया है।  7-वर्षीय  रोरी खुद को पहले जिमनास्ट मानती है और प्रति सप्ताह 9 घंटे से अधिक ट्रेनिंग करती है। वह वेटलिफ्टिंग में 4 घंटे का समय देती है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर