iPhone में गेम पर 7 साल के बच्चे ने खर्च कर दिए 1.33 लाख रुपए, बिल चुकाने के लिए पिता को बेचनी पड़ी कार

एक सात साल लड़का आईफोन गेम ड्रैगन्स: राइज ऑफ बर्क एक घंटे के लिए खेला। और उसने करीब 1.33 लाख रुपए कई इन-ऐप खरीदारी की।

7-year-old child spent 1.33 lakh rupees on games in iPhone, father had to sell car to pay the bill
आईफोन से गेम खेला और पिता चुकाना पड़ा 1.33 लाख का बिल  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • एक डॉक्टर का 7 साल का बेटा आईफोन में गेम खेल रहा था।
  • खेल में अपनी प्रगति को बनाए रखने के लिए £99.99 तक की खरीदारी की।
  • उसके पिता को इसके बिल चुकाने के लिए अपनी फैमिली कार बेचनी पड़ी।

एक डॉक्टर के बेटे ने उसके iPhone से कई गेम की खरीदारी की। इस बिल को चुकाने के लिए डॉक्टर फैमिली कार बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा। यह घटना ब्रिटेन के नॉर्थ वेल्स में हुई, जब सात वर्षीय आशाज ने एक आईफोन गेम ड्रैगन्स: राइज ऑफ बर्क एक घंटे के लिए खेला। खेल में अपनी प्रगति को बनाए रखने के लिए, आशाज ने £1.99 से लेकर £99.99 तक की कई इन-ऐप खरीदारी की। खरीदारी अंततः कुल £1,289.70 (करीब 1.33 लाख रुपए) की हुई।  बाद में उनके पिता मुहम्मद मुताजा को इस बारे में पता चला। 41 वर्षीय सलाहकार एंडोक्रिनोलॉजिस्ट यह जानकर हैरान रह गए कि खेल के मुफ्त संस्करण में इतनी कम उम्र के खिलाड़ियों को असीमित खरीदारी की अनुमति है।

डेली मेल के साथ बातचीत में, उन्होंने बताया कि कैसे खेल ने खिलाड़ियों को £99.99 तक के किसी भी लेन-देन की अनुमति दी। खेल को चार साल और उससे अधिक के लिए मानते हुए, उन्होंने तर्क दिया कि क्रय शक्ति की मात्रा उस युवा आयु वर्ग के बच्चों के लिए बहुत अधिक है। मुहम्मद ने पहले सोचा कि उनके साथ धोखा हुआ है। केवल जब उन्होंने अपने ईमेल पढ़े तो उन्होंने पाया कि कई लेन-देन बहुत अधिक थे। मुहम्मद ने इसकी शिकायत Apple से की, जिसके बाद कंपनी ने उन्हें £207 (करीब 21,000 रुपए) वापस कर दिया।

उन्होंने उल्लेख किया कि उनके बेटे द्वारा अनजाने में खरीदारी कि उनके क्रेडिट कार्ड को करीब अधिकतम कर दिया गया है, लेकिन कंपनी उनके बच्चे को पैसे कमाने के लिए बरगला रही है। उनका तर्क है कि विशेष रूप से बच्चों के लिए बनाया गया एक मुफ्त गेम, इतनी अधिक राशि के असीमित लेनदेन की अनुमति कभी नहीं देनी चाहिए। खेल की प्रकृति को खेलने की स्वतंत्रता ने उन्हें विश्वास दिलाया कि यह बिल्कुल भी संभव नहीं था।

हालांकि इस तरह के लेन-देन iTunes के माध्यम से पासवर्ड से सुरक्षित होते हैं, मुहम्मद ने कहा कि उनके बेटे ने अपना पासवर्ड एक बार पहले देखा होगा और उसे याद किया होगा। डेली मेल को दिए एक बयान में, Apple आगे बताता है कि ऐसी आकस्मिक खरीदारी को रोकने में मदद करने के लिए अन्य सुविधाएं भी हैं।

तो आशाज कैसे उन पर काबू पाने में कामयाब रहे या चेक जगह में थे या नहीं, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है। हालांकि, एक मजबूत मामला बनाया जा सकता है कि कैसे एक सात वर्षीय बच्चों के खेल पर अनगिनत खरीदारी करने में सक्षम था, जिससे किसी को भी देखने के लिए एक संदिग्ध रूप से हाई बिल हो गया।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर