14 बार इनकार करने की इतनी बड़ी सजा, उबर को देना पड़ा 1.1 मिलियन डॉलर

अदालती लड़ाई में अमेरिका की एक दिव्यांग महिला ने उबर पर जीत हासिल की। अदालत ने उस दिव्यांग महिला को 1.1 मिलियन डॉलर हर्जाना देने का आदेश सुनाया है।

Uber: 14 बार इनकार करने की इतनी बड़ी सजा, उबर को देना पड़ा 1.1 मिलियन डॉलर
ड्राइवरों की कारस्तानी की सजा उबर को भुगतना पड़ा 

मुख्य बातें

  • अमेरिका में उबर कंपनी को भरना पड़ा 1.1 मिलियन डॉलर का जु्र्माना
  • कुत्ते के साथ दिव्यांग महिला को ले जाने से इंकार करते थे उबर ड्राइवर
  • महिला के मुताबिक 14 बार उसे ड्राइवर की हरकतों का करना पड़ा सामना

कैलिफोर्निया की रहने वाली लिसा इरविंग की तो एक तरह से लॉटरी लग गई। उबर को उस महिला को 1.1 मिलियन डॉलर हर्जाना देने का आदेश सुनाया गया है। मामला कुछ यूं हैं,दरअसल लिसा इरविंग आंखों से नहीं देख सकती है, उनका आरोप है कि जब वो अपने गाइड( गाइड के तौर पर उन्होंने एक कुत्ता रखा था) के साथ उबर बुक करती थीं तो ड्राइवर सवाल पूछते थे कि आप के साथ कौन है। गाइड के तौर पर जब वो अपने कुत्ते का नाम लेती थीं तो उबर के ड्राइवर इनकार कर दिया करते थे और उसका असर यह हुआ कि उन्होंने अपने काम को, बर्थडे सेलिब्रेशन को क्रिसमस को, चर्च को हर एक चीज छोड़नी पड़ी।

कभी अंधेरे में तो कभी बारिश में फंसी
कभी कभी तो वो इस वजह से बारिश और अंधेरे में भी फंस गई और इस सबके लिए उबर ड्राइवरों का गैर जिम्मेदाराना व्यवहार था। यही नहीं अगर कुछ ड्राइवर उसके घर तक आए तो उन्हें और उनके कुत्ते को गालियां जो कि अपमानजनक था। लिसा इरविंग को 3 लाख 24 हजार डॉलर डैमेज और 8 लाख डॉलर वकीलों की कोर्ट की फीस के लिए मिले हैं।
उबर कंपनी की यह है सफाई
इस बीच, एक बयान में उबर के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी नेत्रहीन यात्रियों की मदद करने पर "गर्व" करती है।कंपनी के प्रवक्ता ने कहा: हमें गर्व है कि उबर की तकनीक ने ऐसे लोगों की मदद की है जो नेत्रहीन पता लगाने और सवारी प्राप्त करने में मदद करते हैं। उबर ऐप का उपयोग करने वाले ड्राइवरों से सेवा जानवरों के साथ सवारों की सेवा करने और पहुंच और अन्य कानूनों का पालन करने की अपेक्षा की जाती है, और हम नियमित रूप से शिक्षा प्रदान करते हैं।

ड्राइवरों कि जिम्मेदारी पर हमारी समर्पित टीम प्रत्येक शिकायत पर गौर करती है और उचित कार्रवाई करती है।उबर पर 2014 में विजुअली दिव्यांग लोगों और उनके गाइड कुत्तों के साथ भेदभाव करने के लिए मुकदमा भी किया गया था और 2016 में एक निपटान में $ 2.6 मिलियन का भुगतान करने के लिए सहमत हुए थे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर