Twitter ने दी सनसनीखेज जानकारी, इंटरनल सिस्टम हैक करने के लिए हमलावरों ने कुछ कर्मचारियों को बनाया निशाना

Cyber attack on twitter internal system: पिछले हफ्ते बिटक्वाइन स्कैम में जानकारी सामने आई है कि कुछ हमलावरों ने ट्विटर के इंटरनल सिस्टम को हैक करने के लिए कुछ कर्मचारियों को निशाना बनाया था।

Twitter ने दी सनसनीखेज जानकारी, इंटरनल सिस्टम हैक करने के लिए हमलावरों ने कुछ कर्मचारियों को बनाया निशाना
ट्विटर के कुछ कर्मचारियों को बनाया गया निशाना 

मुख्य बातें

  • ट्विटर के कुछ कर्मचारियों को निशाना बनाकर इंटरनल सिस्टम हैक करने की हुई कोशिश
  • ट्विटर के कर्मचारियों को निशाने पर लेने के लिए हैकर्स ने अपनी साख का किया इस्तेमाल
  • पिछले हफ्ते बिटक्वाइन स्कैम के बाद यह सनसनीखेज जानकारी आई सामने

नई दिल्ली।  हमलावरों ने सोशल इंजीनियरिंग योजना के माध्यम से  ट्विटर के कुछ कर्मचारियों को निशाना बनाया। इसका अर्थ यह है कि वो जानबूझकर  गोपनीय जानकारी को हासिल या उसे सार्वजनिक करने की कोशिश कर रहे थे। माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ने जेफ बेजोस जैसे वीआईपी ट्विटर उपयोगकर्ताओं पर बड़े पैमाने पर ऑनलाइन हमले के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया है। जिन लोगों की जानकारियों को चुराने या हेरफेर की कोशिश हुई उनमें , बिल गेट्स, बराक ओबामा, एलोन मस्क और जो बिडेन और बिटकॉइन घोटाले में लोग शामिल हैं। 

हैकर्स ने इंटरनल सिस्टम को हैक करने की कोशिश की
ट्विटर के अनुसार, हमलावरों ने कुछ कर्मचारियों को निशाना बनाकर ट्विटर की आंतरिक प्रणालियों तक पहुंचने के लिए अपनी साख का इस्तेमाल किया। उसमें ट्विटर के ही कुछ सुरक्षाकर्मी शामिल हैं। हैकर्स ने 130 ट्विटर खातों को लक्षित करने के लिए केवल अपनी आंतरिक समर्थन टीमों के लिए उपलब्ध उपकरणों तक पहुंच बनाई थी। उन खातों में से 45 के लिए हमलावर पासवर्ड रीसेट करने, खाते में लॉग इन करने और ट्वीट भेजने में कामयाब हुए। 

हैकर्स ने कुछ यूजर्स के नाम को बेचने का प्रयास किया
इसमें शामिल आठ ट्विटर खातों के लिए हमलावरों ने योर यूजर डेटा "टूल के माध्यम से खाते की जानकारी डाउनलोड करने का अतिरिक्त कदम उठाया। यह एक उपकरण है जो अपने ट्विटर खाते की समरी साथ एक खाता स्वामी प्रदान करने के लिए है। हम सीधे किसी भी खाते के मालिक के पास पहुंच रहे हैं जहां हम यह जानते हैं कि यह सच है। आठ में से कोई भी सत्यापित खाता नहीं था। कंपनी उन सभी कार्यों की पुष्टि करने के लिए अपने सभी खातों की फोरेंसिक समीक्षा जारी रख रही है, जो किया जा सकता है। ट्विटर का यह भी मानना ​​है कि हमलावरों ने कुछ उपयोगकर्ता नाम बेचने का प्रयास किया होगा।

ट्विटर की तरफ से प्रतिक्रिया
इस घटना की अपनी जांच जारी  है, कानून अपना काम कर रहा है। अपने सिस्टम की सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए हमें दीर्घकालिक कार्रवाई का निर्धारण करना चाहिए। हमारे पास कई टीमें हैं, जिन्होंने इस पर ध्यान केंद्रित करते हुए और ट्विटर का उपयोग करने वाले लोगों को सुरक्षित रखने और सूचित करने के लिए कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट में जोड़ा है। ।

सबसे बुरे साइबर हमले में इस सप्ताह के प्रारंभ में हैकर्स द्वारा लोगों को क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन भेजने की कोशिश करने वाले हैकर्स द्वारा उच्च प्रोफ़ाइल खातों की एक स्ट्रिंग पर हमला किया गया था। घंटों बाद, ट्विटर ने हमले को स्वीकार कर लिया था। ट्विटर ने कहा था कि यह आकलन कर रहा है कि क्या इन खातों से संबंधित गैर-सार्वजनिक डेटा से भी समझौता किया गया था। माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ने Data योर ट्विटर डेटा ’की लंबित जांच को डाउनलोड करने को डिस्एबल कर दिया था। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर