Jio Glass से कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग, जानिए इस स्मार्ट चश्मे के बारे में सब कुछ

What is Jio Glass: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एजीएम इवेंट में अपने पहले मिक्सड रियलिटी हेडसेट Jio Glass की घोषणा की है। यह एक स्मार्ट ग्लास है, जिसकी मदद से वीडियो कॉलिंग की जा सकेगी।

jio glass
Jio Glass से कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग 

मुख्य बातें

  • Jio Glass एक मिक्सड रियलिटी स्मार्ट ग्लास है।
  • इसकी मदद से यूजर्स एक 3D वर्जुअल रूम बना पाएंगे।
  • जानिए भारत में कब उपलब्ध होगा।

हर साल रिलायंस जियो एजीएम में नए प्रोडक्ट की घोषणा करता है। इस बार कंपनी ने जियो ग्लास लाने का ऐलान किया है। जियो ग्लास एक मिक्सड रियलिटी स्मार्ट ग्लास है जिसकी मदद से वर्जुअल मीटिंग या फिर वीडियो कॉलिंग की जा सकेगी। यह इस समय यह टेलीकॉम द्वारा सबसे इनोवेटिव लॉन्च में से एक है। यह स्मार्ट ग्लास स्कूल में चलने वाले क्लास और बिजनेस मीटिंग के लिए मददगार साबित हो सकते हैं। हालांकि अभी यह सामने नहीं आया है कि यह किस तरह से काम करेगा।

जियो ग्लास की मदद से यूजर्स एक 3D वर्जुअल रूम बना पाएंगे, जहां अन्य लोग क्लास या मीटिंग में शामिल हो सकते हैं या फिर आयोजित कर सकते हैं। इन 3D वर्जुअल कमरों का उपयोग कर के यूजर्स शोकेस ग्राफ और प्रेजेंटेशन के होलोग्राफिक तस्वीरों का उपयोग करने में सक्षम होंगे। बता दें कि जियो ग्लास होलोग्राम कंटेंट के लिए पेश किया गया है। RIL  की अध्यक्ष किरण थॉमस ने एजीएम के दौरान कहा 'जियो ग्लास यूजर्स को बेस्ट-इन-क्लास मिक्सड रियलिटी सेवाएं प्रदान करता है।  

भारत में कब होगा उपलब्ध?
जियो ग्लास का वजन लगभग 75 ग्राम है और तार का उपयोग कर इसे स्मार्टफोन से जोड़ सकते हैं। जियो के अनुसार जियो ग्लास अब तक 25 ऐप्स को सपोर्ट करेगा, साथ ही होलोग्राफिक कंटेंट का लाभ उठाकर शैक्षिक उद्देश्यों के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। यह मीटिंग में क्रिस्टल क्लीयर एक्सपीरिएंस के साथ यूजर्स के लिए एक उच्च रिजॉल्यूशन डिस्प्ले को भी सपोर्ट करता है। वहीं कंपनी ने अभी तक जियो ग्लास के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी है। स्पेसिफिकेशन और फीचर के अलावा हम यह भी नहीं जानते हैं कि जियो ग्लास भारत में खरीदने के लिए कब उपलब्ध होगा। हालांकि इस प्रोडक्ट को लेकर लोग काफी एक्साइटेड हैं और इसे देखना चाहते हैं। 

वहीं जियो ग्लास के अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड(RIL) ने कुछ अन्य प्रमुख घोषणाएं भी की हैं। कंपनी ने हाल ही में जियो 5G की टेस्टिंग कर रही है और उम्मीद की जा रही है कि अगले साल स्पेक्ट्रम मिलने के बाद ट्रेल्स की बिक्री शुरू हो जाएगी। इसके अलावा, कंपनी ने Google के साथ साझेदारी की है और वे अब भारत के लिए एक सस्ती 5G स्मार्टफोन पर काम कर रहे हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर