PUBG in india: पबजी गेम की भारत में जल्‍द हो सकती है वापसी, कंपनी ने दिए अहम संकेत

PUBG May Back in India: भारत में PUBG बैन होने  के बाद इस गेम बनाने वाली कंपनी ने कहा है वह उचित कदम उठा रही है और जल्दी ही इसकी इंडिया में वापसी हो सकती है।

PUBG may return to India soon PUBG Corporation gave important hints
भारत सरकार ने PUBG समेत 118 अतिरिक्त चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था 

मुख्य बातें

  • पबजी गेम को दक्षिण कोरिया की कंपनी पबजी कॉरपोरेशन ने तैयार किया है
  • भारत में चीन की कंपनी टैंसेंट गेम्स पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट का संचालन कर रही है
  • केंद्र सरकार ने हाल ही में देश में पबजी मोबाइल समेत 118 चाइनीज ऐप पर बैन लगाया था

PUBG Mobile गेम हाल ही में भारत में बैन कर दिया गया था जिसके बाद अब इस पॉपुलर गेम की भारत में वापसी की चर्चायें तेजी के साथ सामने आ रही हैं, मीडिया रिपोर्टों की मानें तो PUBG Mobile बनाने वाली कंपनी PUBG Corporation ने कहा है कि वह भारत में अपने ऐप की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भारतीय अधिकारियों के साथ बातचीत करेगी।

गौरतलब है कि बेहद पॉपुलर इस पबजी गेम को दक्षिण कोरिया की कंपनी पबजी कॉरपोरेशन (PUBG Corporation) ने तैयार किया है लेकिन भारत में चीन की कंपनी टैंसेंट गेम्स (Tencent) पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट का संचालन कर रही है वहीं अब बदले हुए हालातों को देखते हुए कहा जा रहा है कि पबजी कॉरपोरेशन ने चीन की टैंसेंट गेम्स से अलग होने का फैसला लिया है।

पबजी मूल रूप से दक्षिण कोरिया में डिवेलप किया गया गेम है। इस गेम के मोबाइल वर्जन की फ्रेंचाइजी चीन Tencent Games ने ले रखी है। केंद्र सरकार ने हाल ही में देश में पबजी मोबाइल समेत 118 चाइनीज ऐप पर बैन लगाया था, पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट की फ्रेंचाइजी चीन की गेमिंग कंपनी टैंसेंट के पास है जिससे ये वापस लेने की बात कही जा रही है। 

भारत सरकार ने PUBG समेत 118 अतिरिक्त चीनी ऐप्स पर लगाया था प्रतिबंध

गौरतलब है कि भारत सरकार ने PUBG समेत 118 अतिरिक्त चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध (PUBG Banned in India) लगा दिया था। ऐसी रिपोर्ट थी कि PUBG भारत सरकार के रडार पर था। लद्दाख की गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच भारत सरकार ने यह फैसला लिया। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सरकार 118 मोबाइल ऐप पर बैन लगाती है जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा है।

जून में, भारत ने TikTok, यूसी ब्राउज़र, वीबो, Baidu मैप पर लगा दिया था बैन

वहीं इस साल जून में भारत ने चीनी लिंक के साथ 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था जिसमें TikTok,यूसी ब्राउज़र, वीबो, Baidu मैप और Baidu ट्रांसलेशन शामिल हैं, जिसमें कहा गया था कि वे देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिए खतरा थे।बयान में बताया गया है कि कई शिकायतें थीं जो विभिन्न स्रोतों से प्राप्त हुई थीं और इसमें उन मोबाइल ऐप्स के दुरुपयोग की रिपोर्टें शामिल थीं जो एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध थीं। शिकायतों में यूजर्स के डेटा को चोरी करने और अनधिकृत तरीके से उन सर्वरों में स्थानांतरित करने के बारे में बात की गई थी जो भारत के बाहर स्थित हैं।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर