Twitter: आप जिसे चाहेंगे केवल उसे ही दिखेगा पोस्ट, जारी हुआ नया प्राइवेसी फीचर

Twitter ने अपने यूजर्स के लिए एक नए Circle नाम के प्राइवेसी फीचर को जारी किया है। यहां जानें इसके बारे में विस्तार से।

Photo For Representation
Twitter ने एक नए प्राइवेसी फीचर को जारी कर दिया है (Photo- UnSplash) 
मुख्य बातें
  • इस फीचर का नाम Circle है
  • ट्विटर सर्किल में 150 तक मेंबर्स हो सकते हैं
  • जो लोग आपके Circle का हिस्सा होंगे उन्हें एक हाइलाइटेड बैज नजर आएगा

Twitter ने एक नए प्राइवेसी फीचर को जारी कर दिया है। इस फीचर का नाम Circle है। ये फीचर माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर आपके ट्वीट को चुनिंदा लोगों के सर्किल तक ही पहुंचाएगा। किसी यूजर के ट्विटर सर्किल में 150 तक मेंबर्स हो सकते हैं और ये भी जरूरी नहीं होगा कि सर्किल के लोगों उस यूजर के फॉलोअर्स हों। 

इस फीचर की मदद से कोई यूजर अपने ट्वीट्स को एक स्पेसिफिक ग्रुप तक पहुंचा सकेगा। फिर केवल ग्रुप के लोग ही उस ट्वीट को देख सकेंगे और उसमें रिप्लाई कर सकेंगे। साथ ही अगर यूजर कभी सर्किल में मौजूद लोगों को निकालना चाहें तो ये भी आसानी से हो जाएगा। सर्किल से निकाले जाने वाले यूजर्स को इसे लेकर कोई नोटिफिकेशन नहीं जाएगा। 

Killer Watch: Smartwatch पहनने वाले लोगों के लिए खतरे की घंटी! बन रही है 'किलर वॉच'

इसके लिए Twitter मोबाइल ऐप में आपको होम स्क्रीन से टॉप लेफ्ट कॉर्नर से अपनी फोटो पर टैप करना होगा। इससे आपके प्रोफाइल नेम, लिस्ट, टॉपिक्स और बुकमार्क्स वगैरह के साथ मेन्यू ओपन होगा। यहां आपको Twitter Circle का भी ऑप्शन नजर आएगा। 

दिल्ली में बैठकर ऑर्डर करें जयपुर की कचौड़ी, Zomato की ये नई सर्विस हुई शुरू

ऐसे करें Twitter Circle का इस्तेमाल: 

इस फीचर को यूज करने के लिए आपको ट्वीट कंपोजर पर जाना होगा। इसके बाद ड्रॉप डाउन मेन्यू All Followers पर टैप करना होगा। इसके बाद आपको All Followers और Twitter Circle वाले दो ऑप्शन दिखाई देंगे। इसके बाद आपको Circel सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद Edit बटन की मदद से ये तय कर पाएंगे कि आपको किन्हें Circle में शामिल करना है। इसके बाद आप लोगों को सर्च बार से सर्च कर ऐड कर पाएंगे। जो लोग आपके Circle का हिस्सा होंगे उन्हें एक हाइलाइटेड बैज नजर आएगा। साथ ही ये यूजर्स इन ट्वीट्स का स्क्रीनशॉट भी ले पाएंगे। 

अगली खबर