VIDEO: ऐतिहासिक जीत के बाद भावुक नोवाक जोकोविच ने विंबलडन कोर्ट की घास उखाड़कर खाई

Novak Djokovic: नोवाक जोकोविच ने फाइनल में इटली के मैटियो बेरेनटिनी को मात देकर छठा विंबलडन खिताब जीता। जीत के बाद भावुक नोवाक जोकोविच ने कोर्ट पर लगी घास खाई और जीत का जश्‍न मनाया।

novak djokovic
नोवाक जोकोविच  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • नोवाक जोकोविच ने छठा विंबलडन खिताब जीता
  • जोकोविच ने फाइनल में मैटियो बेरेनटिनी को हराया
  • जोकोविच ने 20वां ग्रैंड स्‍लैम खिताब जीतकर फेडरर-नडाल की बराबरी की

लंदन: विश्‍व नंबर-1 नोवाक जोकोविच ने लगातार तीसरे साल विंबलडन खिताब अपने नाम किया। जोकोविच ने रविवार को सेंटर कोर्ट पर पुरुषों के सिंगल्‍स फाइनल में इटली के मैटियो बेरेनटिनी को 6-7 (4), 6-4, 6-4, 6-3 से मात दी। जोकोविच 3 घंटे और 24 मिनट तक कड़ा संघर्ष करने के बाद बेरेनटिनी को मात देने में सफल हुए। 

जीत के बाद जोकोविच भावुक दिखे। उन्‍होंने जीत का जश्‍न मनाने के लिए कोर्ट की घास तोड़कर खाई। जोकोविच ने छठा विंबलडन खिताब जीता और घास खाकर संकेत दिया कि छठी जीत का स्‍वाद अच्‍छा है। जोकोविच की यह क्लिप सोशल मीडिया पर वारयल हो रही है। 

बता दें कि खिताब जीतने के बाद जोकोविच ने कहा, 'जब मैं सात साल का था, तब विंबलडन की नकली ट्रॉफी अपने कमरे में रखता था और कल्‍पना करता था कि एक दिन यहां खड़ा रहूंगा। अब मैंने छठा विंबलडन खिताब जीता। काफी आगे आ गया हूं।' जोकोविच ने 2011, 2014, 2015, 2018, 2019 और 2021 में विंबलडन खिताब अपने नाम किया।  यह नोवाक जोकोविच के करियर का 20वां ग्रैंड स्‍लैम खिताब है। इसके साथ ही नोवाक जोकोविच महान रोजर फेडरर और राफेल नडाल की बराबरी पर पहुंच गए हैं।

जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन में नौ, यूएस ओपन में तीन और फ्रेंच ओपन में दो खिताब जीते है। सर्बिया का यह 34 वर्षीय खिलाड़ी अब एक कैलेंडर वर्ष में चारों ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने की राह पर है। यह करिश्मा आखिरी बार 1969 में रॉड लेवर ने किया था। यह जोकोविच का 30वां ग्रैंडस्लैम फाइनल था। केवल फेडरर (31 फाइनल) उनसे आगे हैं। सातवीं वरीयता प्राप्त बेरेनटिनी का यह पहला ग्रैंडस्लैम फाइनल था। इस फाइनल की एक और विशेषता यह थी मारिजा सीसैक चेयर अंपायर थी। पुरुष फाइनल में अंपायरिंग करने वाली वह पहली महिला बनी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर