US Open 2021: इतिहास रचने से चूके नोवाक जोकोविच, डेनिल मेदवेदेव बने यूएस ओपन चैंपियन 

Daniil Medvedev US Open 2021 Champion: रूसी खिलाड़ी डेनिल मेदवेदेव ने नोवाक जोकोविच का कैलेंडर ग्रैंडस्लैम पूरा करने का सपना यूएस ओपन के फाइनल में तोड़ दिया।    

Daniil-Medvedev-US-Open-2021-Champion
यूएस ओपन 2021 के विजेता डेनिल मेदवेदेव   |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • नोवाक जोकोविच नहीं पूरा कर पाए कैलेंडर ग्रैेड स्लैम, फाइनल में मिली मात
  • डेनिल मेदवेदेव ने जीता करियर का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब
  • जोकोविच को लगातार तीन सेट में 6-4,6-4,6-4 से दी मात

न्यूयॉर्क: दुनिया के नंबर एक पुरुष टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का रविवार को कैलेंडर ग्रैंड स्लैम पूरा करने का सपना रूसी खिलाड़ी डेनिल मेदवेदेव ने तोड़ दिया। दुनिया के नंबर दो खिलाड़ी डेनिल मेदेवेदेव ने जोकोविच को यूएस ओपन 2021 के खिताबी मुकाबले में सीधे सेटों में 6-4,6-4, 6-4 से मात दी। 

मेदवेदेव के करियर का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब
रिकॉर्ड 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का आशा में मैदान पर उतरे जोकोविच लय में नजर नहीं आए और लगातार तीन सेट गंवा दिए। तीसरी बार ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचे 25 वर्षीय मेदेवेदेव के करियर का ये पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है। साल 2021 की शुरुआत में वो ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचे थे जिसमें नोवाक ने उन्हें खिताब जीतने से रोक दिया था। ऐसे में साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम में मेदेवेदेव ने यूएस ओपन का खिताब जीतकर जोकोविच को इतिहास रचने से रोक दिया और उनके साथ अपना हिसाब चुकता कर लिया। 2019 में राफेल नडाल के खिलाफ यूएस ओपन के फाइनल में पांच सेट तक चले मुकाबले में मेदवेदेव को हार का मुंह देखना पड़ा था। 

जोकोविच ने जीते थे साल के शुरुआती तीन खिताब 
जोकोविच ने साल 2021 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विंबलडन के पुरुष एकल खिताब अपने नाम कर लिए थे। इसके साथ ही उन्होंने सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के रोजर फेडरर और राफेल नडाल की बराबरी कर ली थी। तीनों के नाम 20-20 गैंड स्लैम खिताब हो गए हैं। अगर आज बाजी जोकोविच के हाथ लग जाती तो वो टेनिस इतिहास में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बन जाते। 

जोकोविच साल 1969 के बाद कैलेंडर ग्रैंडस्लैम बनने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बनने से एक कदम दूर थे। रॉड लीवर ने 52 साल पहले सत्र के सभी चारों ग्रैंडस्लैम जीते थे।  स्टेफी ग्राफ 1988 में ऐसा करने वाली महिला खिलाड़ी बनी थीं। लीवर 1962 में भी ऐसा कर चुके थे। लेकिन जोकोविच इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज कराने में नाकाम हो गए। 
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर