भारत ने कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स के लिए मजबूत पुरुष हॉकी टीम का किया चयन, मनप्रीत सिंह संभालेंगे कमान

स्पोर्ट्स
आईएएनएस
Updated Jun 20, 2022 | 19:04 IST

India Men's Hockey team: भारतीय पुरुष हॉकी टीम का चयन बर्मिंघम कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स के लिए हो गया है। मनप्रीत सिंह को कप्‍तान बनाया गया जबकि हरमनप्रीत सिंह को उप-कप्‍तान बनाया गया है। भारत को पूल बी में रखा गया है।

Manpreet Singh
मनप्रीत सिंह 
मुख्य बातें
  • कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम का ऐलान
  • मनप्रीत सिंह को कप्‍तान जबकि हरमनप्रीत सिंह को उप-कप्‍तान बनाया गया है
  • भारत को पूल बी में जगह मिली है

नई दिल्ली: बर्मिंघम में 29 जुलाई से शुरू होने वाले राष्ट्रमंडल गेम्स के लिए भारतीय हॉकी टीम का ऐलान किया गया, जिसका नेतृत्व मनप्रीत सिंह करेंगे, जबकि हरमनप्रीत सिंह को उपकप्तान बनाया गया। भारत को पूल बी में इंग्लैंड, कनाडा, वेल्स और घाना के साथ रखा गया है और वह अपने अभियान की शुरुआत 31 जुलाई को घाना के खिलाफ करेगा।

टूर्नामेंट के लिए 18 सदस्यीय टीम के कप्तान के रूप में मनप्रीत की वापसी से भारत 2020 तोक्यो ओलंपिक खेलों का जादू फिर से देख सकेगा, जहां उन्होंने चार दशकों से अधिक के अंतराल के बाद कांस्य जीता था। वहीं, उपकप्तान हरमनप्रीत सिंह एफआईएच प्रो लीग के सर्वोच्च गोल स्कोरर थे, इसलिए भारत बमिर्ंघम में एक शानदार प्रदर्शन की उम्मीद कर सकता है।

टीम में अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश और कृष्ण बी पाठक शामिल हैं, जो चोट के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं। डिफेंडर वरुण कुमार, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, जुगराज सिंह और जरमनप्रीत सिंह को टीम में रखा गया है।

मिडफील्ड में मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, शमशेर सिंह, आकाशदीप सिंह और नीलकांत शर्मा का अनुभव शामिल है, जबकि अनुभवी स्ट्राइकर मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, गुरजंत सिंह और अभिषेक आक्रमण की कमान संभालेंगे।

गोल्ड कोस्ट में राष्ट्रमंडल गेम्स में अपने पिछले टूर्नामेंट में भारत को चौथे स्थान पर निराशा का सामना करना पड़ा था। हालांकि, इस साल एफआईएच प्रो लीग में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम बमिर्ंघम में सफलता हासिल करने की ओर अग्रसर है।

टीम चयन के बारे में बोलते हुए मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, 'हम राष्ट्रमंडल गेम्स के लिए एक शानदार टीम के साथ गए हैं। इन खिलाड़ियों के पास एफआईएच प्रो लीग में उच्च दबाव वाले मैचों में शीर्ष टीमों को खेलने का अनुभव है।'

राष्ट्रमंडल गेम्स के लिए भारतीय हॉकी टीम:

गोलकीपर: पीआर श्रीजेश और कृष्ण बहादुर पाठक।

डिफेंडर: वरुण कुमार, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, जुगराज सिंह और जरमनप्रीत सिंह।

मिडफील्डर: मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, शमशेर सिंह, आकाशदीप सिंह और नीलकांत शर्मा।

फॉरवर्ड : मनदीप सिंह, गुरजंत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय और अभिषेक।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर