फुटबॉल में कोरोना वायरस का खौफ, अब मैदान में खांसने पर मिलेगी ये सजा

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Aug 04, 2020 | 22:41 IST

Covid-19 scare in football : खेल गतिविधियां तो शुरू हो चुकी हैं लेकिन अब भी कोरोनावायरस के खौफ से कोई अछूता नहीं है। आए दिन नए नियम बन रहे हैं। एक और नियम फेहरिस्त में जुड़ने जा रहा है।

Refree to decide penalty for players violating Corona rules
Refree to decide penalty for players violating Corona rules  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • कोरोनावायरस का खौफ खेल जगत पर हावी
  • फुटबॉल में आए दिन बनाए जा रहे हैं नए-नए नियम
  • खिलाड़ी के मैदान पर खांसने को लेकर भी अब सख्त होंगे नियम

ज्यूरिख: फुटबॉल खिलाड़ी अगर किसी अन्य खिलाड़ी या मैच अधिकारी करीब जाकर जानबूझकर खांसता है जो उसे लाल कार्ड दिखाया जा सकता है। फुटबॉल के नियम बनाने वाले अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल संघ बोर्ड (आईएफएबी) ने कोरोना वायरस महामारी के बाद अपने दिशानिर्देशों को अपडेट करते हुए यह जानकारी दी।

रैफरी हालांकि तभी खिलाड़ी को लाल कार्ड दिखा सकता है जब वह सुनिश्चित हो कि जानबूझकर खांसा गया है। इस दौरान पीला कार्ड दिखाने का विकल्प भी रहेगा। इस नियम को ‘आक्रामक, अपमानजनक या अभद्र भाषा और इशारे के इस्तेमाल’ के अंतर्गत जगह दी गई है।

रैफरी को करना होगा फैसला

आईएफएबी ने कहा, ‘‘बाकी सभी अपराधों की तरह रैफरी को फैसला करना होगा कि अपराध की असल प्रकृति क्या है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर यह दुर्घटनावश है तो रैफरी कोई कार्रवाई नहीं करेगा और ना ही तब जब खिलाड़ियों से काफी अधिक दूरी पर खांसा जाएगा।’’ बोर्ड ने कहा, ‘‘हालांकि जब यह इतना करीब होगा कि अपराध लगे तो रैफरी कार्रवाई कर सकता है।’’

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर