Vastu tips : वास्तु शास्त्र में सुगंध का है बहुत महत्व, ऐसे दूर करें नकारात्मकता और कलह का माहौल

Vastu Tips About Fragrance : क्या आप जानते हैं कि सुगंधित खुशबू वास्तु दोष को भी खत्म करती है? वास्तु में सुगंध से भी दोष मुक्ति के उपाय बताए गए हैं। तो आइए इसके बारे में विस्तार से आपको बताएं।

Vastu Tips About Fragrance, सुगंध से जुड़े वास्तु टिप्स
Vastu Tips About Fragrance, सुगंध से जुड़े वास्तु टिप्स 

मुख्य बातें

  • रोमांटिक माहौल के लिए मोगरे की खुशबू का प्रयोग करें
  • नकारात्मक शक्तियों को दूर करने के लिए कर्पूर की खुशबू करें
  • तनाव मुक्ति के लिए घर में साइट्रेस खूशबू का इस्तेमाल करें

सुगंधित महक हर किसी को अच्छी लगती है। ये मन को सुकून देती है और खुशनुमा माहौल भी बनाती है। वास्तु शास्त्र में सुगंध का बहुत महत्व माना गया है। वास्तु के अनुसार सुगंध कई तरह के दोष को मुक्त करता है और घर से नकारात्मकता भी दूर करता है।

वास्तु में भी सुगंध को एक थेरेपी की तरह माना गया है। गृहकलह, अशांति, तनाव और मनमुटाव को दूर करने में सुंगध का प्रयोग करना बहुत सकारात्मक परिणाम देता है। शक्तिकारक सुंगध से नकारात्मक शक्तियों को दूर किया जा सकता है। पुराने समय में राजा अपने महल और किले को नकारात्मकता से दूर करने के लिए इन्हीं सुंगधों का प्रयोग करते थे। तो चलिए आपको बताएं कि सुगंध किस तरह से किन दोषों को मुक्त करता है।

ऐसी खुशबू का करें प्रयोग

वास्तु शास्त्र में सुंगधित खुशबू का प्रयोग करने की सलाह दी गई है। ये खुशबू किसी भी तरह की हो सकती है। बस ये ऐसी होनी चाहिए, जो आपको या आपके परिवार को पंसद हो। यदि आप घर में कलह, तनाव या डिप्रेशन आदि से मुक्ति चाहते हैं तो आपको अपनी पसंद की खुशबू प्रयोग करनी चाहिए, लेकिन यदि आप नकारात्मकता दूर करने के लिए सुंगध का प्रयोग कर रहे हैं तो इसके लिए आपको अलग तरह की खुशबू चाहिए होगी। कैसी? आइए बताएं।

वैवाहिक दोष या तनाव दूर करने के लिए

यदि आपके वैवाहिक जीवन मे सुख नहीं है और आपका दांपत्य जीवन तनाव से गुजर रहा तो आपको घर में गेंदे, पिनोनिया या लेमनग्रास की खुशबू का प्रयोग करना चाहिए। पीले रंग के फूल या फल वाली कोई भी खुशबू आपके वैवाहिक कष्ट को दूर कर सकती है। आप चाहें तो ताजे फूल का भी प्रयोग कर सकते हैं। यदि फूल न मिले तो असेंशियल ऑयल या रूम स्प्रे का भी प्रयोग कर सकते हैं। बस ये खुशबू आपके घर या बेडरूम में हमेशा महसूस होनी चाहिए। पीले फूल की महक मन और मस्तिष्क को रिलेक्स करती है और मन में प्रेम भावना का भी विकास करती है।

नकारात्मक ऊर्जा दूर करने के लिए

यदि घर में आपको नकारात्मक शक्तियों का अहसास होता है अथवा घर में मनहूसियत छायी रहती है तो आपको अपने घर में शाम के समय कर्पूर और लोहबान की धूप वाली खूशब जरूर करनी चाहिए। साथ ही हवन सामग्री का धूप करना चाहिए। विशेष कर सूर्य डूबने के बाद इस खुशबू को जरूर प्रयोग करें।

तनाव का माहौल दूर करने के लिए

यदि आपको अपने घर में आते ही तनाव सा महसूस होता है तो आपको घर में चंदन की खुशबू का प्रयोग करना चाहिए। यदि घर के लोगों में आपस में तनाव रहता हो तो घर में साइट्रेस खूशबू का इस्तेमाल करना चाहिए।

रोग से मुक्ति के लिए

घर से यदि बीमारियां जाने का नाम नहीं लेतीं या घर में एक के बाद एक बीमारी लगी रहती है तो आपको अपने घर में नीम का धुंआ करना चाहिए। साथ ही कर्पूर-लौंग को साथ में जला कर खुशबू करना चाहिए। इस सुगंध के दो फायदे होंगे। पहला फायदा इसक सुगंध काफी अच्छी होती है दूसरे ये हानिकारक मच्छर-मक्खी और बैक्टिरिया आदि को भी दूर करता है।

बेडरूम में करें इस फूल की खुशबू इस्तेमाल करें

यदि आपके जीवन से रोमांस खत्म हो गया है तो बस एक फूल की खुशबू कमाल का असर दिखा सकती है। वह है मोगरे का फूल। बेडरूम में मोगरे की खुशबू का प्रयोग रोमांस को पैदा करने का काम करती है। ये खुशबू मन मस्तिष्क सुकून देनती है और प्रेम भावना का विकास करती है।

सकारात्मकता बढ़ाने के लिए

घर में सकारात्मकता बढ़ाने के लिए हवन सामग्री को  जलाएं और इसका धूप हर कमरे में फैलाएं। चाहें तो इसमें लोहबान या गुग्गल भी प्रयोग कर सकते हैं।  

तो वास्तु में बताए गए इन खुशबुओं का प्रयोग कर आप कई तरह के दोष से मुक्त हो सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर