Navratri Vastu Tips : नवरात्र पर घर के मुख्य दरवाजे पर करें ये 5 खास उपाय, दूर हो जाएगा सारा वास्तु दोष

Navratri Vastu Remedy : यदि आपके घर में किसी भी प्रकार का वास्तु दोष है तो नवरात्रि में इस दोष से छुटकारा पाने का बहुत ही बेहतरीन अवसर है। केवल 5 उपाय कर आप अपने घर सकारात्मक ऊर्जा ला सकते हैं।

Navratri Vastu Remedy, नवरात्रि पर वास्तु उपाय
Navratri Vastu Remedy, नवरात्रि पर वास्तु उपाय 

मुख्य बातें

  • आम और अशोक के पत्तों की माला मुख्य दरवाजे पर लगाएं
  • नवरात्रि में देवी के कदमों के निशान घर में बनाने चाहिए
  • देवी लक्ष्मी को केसर या हल्दी में रंगे पीले चावल चढ़ाएं

नवरात्र में देवी पूजा के साथ  तंत्र साधना और वास्तु निवारण प्रयोग भी खूब होते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि नवरात्र में किए गए उपाय बहुत जल्दी ही कारगर होते हैं और सकारात्मक परिणाम मिलते हैं। बस ध्यान योग बात ये है कि ये उपाय किसी की भलाई के लिए होने चाहिए। किसी गलत मंशा से किए गए उपाय करने वाले पर ही भारी पड़ते हैं। नवरात्रि में वास्तु उपाय कर आप अपने घर में देवी की कृपा पाने के साथ कई तरह के दोष से भी मुक्त हो सकते हैं।

यदि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास है तो नवरात्रि से बेहतर दिन इस दूर करने का कोई और नहीं हो सकता है। नवरात्र में पूजा करने से नकारात्मक ऊर्जा, बाधाएं या बलाएं पास नहीं आती है और माता की कृपा बनी रहती है।

नवरात्रि में कर ले ये वास्तु उपाय, मिलेगी असीम शांति

  1. नवरात्र में आम और अशोक के पत्तों की माला घर के मुख्य दरवाजे पर बांधना बहुत ही शुभ माना गया है। ऐसा करने से घर के बाहर और अंदर की सभी नकारात्मक शक्तियां नष्ट हो जाती है।

  2. नवरात्रि में देवी के कदमों के निशान घर में बनाने चाहिए। इसके लिए घर के मुख्य दरवाजे से अंदर की ओर आते है देवी के पैर बनाएं। इसके लिए आप किसी पेंट का प्रयोग करें ताकि यह निशान मिटने न पाए। यह उपाय आपके घर में सुख-शांति और समृद्धि लाएगा।

  3. नवरात्र के समय घर में मुख्य द्वार पर स्वास्तिक बनाना चाहिए। इसके साथ ही श्री गणेश का चित्र भी लगाना अच्छा माना जाता है। ऐसा करने से घर में आने वाली बाधाएं दूर होती है।

  4. घर में यदि आर्थिक तंगी हो तो नवरात्रि में किसी भी एक दिन लक्ष्मी मंदिर में जाएं और वहां देवी को केसर या हल्दी में रंगे पीले चावल चढ़ा दें। यह अद्भुत उपाय है और निश्चित तौर से आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

  5. यदि आप घर के मंदिर में झंडा लगा रहे तो ध्यान रहे ये झंडा उत्तर-पश्चिम दिशा में लगा होना चाहिए। नवरात्रि में देवी की आराधना के लिए मां दुर्गा की प्रतिमा को उत्तर-पूर्व दिशा में रखें और अखंड ज्योत को दक्षिण-पूर्व दिशा में जलाएं।

नवरात्रि में किसी भी दिन आप ये उपाय कर सकते हैं, लेकिन सप्तमी, अष्टमी और नवमी को उपाय करना ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर