Ayodhya's Ramleela: सबको भा रहा है अयोध्या रामलीला का मंचन, फिल्म जगत के मशहूर कलाकार निभा रहे पार्ट

Ramlila of Ayodhya 2020: अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण शुरुआत के साथ ही इस बार यहां की रामलीला बेहद भव्य रूप में मनाई जा रही है, इसमें कई नामी फिल्मी कलाकारों के साथ राजनेता भी हिस्सा ले रहे हैं।

Ayodhya's Ramleela 2020
फिल्म जगत के मशहूर कलाकारों की ओर से रामलीला का मंचन हर किसी को भा रहा है 

Ramlila of Ayodhya Continue: अयोध्या में भव्य मंदिर का निर्माण शुरुआत के साथ ही इस बार यहां की रामलीला बेहद भव्य रूप में मनाई जा रही है, इसमें कई नामी फिल्मी कलाकारों के साथ राजनेता भी हिस्सा ले रहे हैं।अयोध्या में सरयू तट पर इन दिनों फिल्म जगत के मशहूर कलाकारों की ओर से रामलीला का मंचन हर किसी को भा रहा है। राममंदिर का निर्माण शुरू होने के बाद अब रामलीला के मंचन से रामनगरी अयोध्या दोगुने उल्लास में डूबी है। अयोध्या में सरयू तीरे हो रही रामलीला को दूरदर्शन के माध्यम से पूरा देश देख रहा है। मंचन में कई फिल्मी कलाकार भाग ले रहे हैं।

अध्यक्ष सुभाष मलिक बॉबी ने बताया, 'मेरा सौभाग्य है कि भगवान श्रीराम की जन्मभूमि में मैं यह रामलीला करवा रहा हूं। फिल्म स्टार विन्दु दारा सिंह हनुमान का किरदार निभा रहे हैं।' उन्होंने कहा कि जैसे तुलसीदास ने रामचरित मानस को दुनिया के हर कोने में फैलाया था,ऐसे ही अध्यक्ष सुभाष मलिक रामलीला को करने में लगे हुए है। ताकि रामलीला दुनिया के हर कोने में भगवान श्रीराम के भक्तों तक पहुंचे।

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी अंगद तो रवि किशन भरत की भूमिका में दिखेंगे

फिल्मी कलाकार असरानी नारद की भूमिका इन दिनों निभा रहे हैं। अयोध्या की रामलीला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संस्कृति मंत्री नीलकंठ तिवारी, अयोध्या शोध संस्थान और मेरी मां फाउंडेशन के सौजन्य से हो रही है। इस रामलीला के मुख्य संरक्षक सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा है।

रावण का किरदार फिल्म स्टार शाहबाज खान निभाएंगे तो फिल्म स्टार विन्दु दारा सिंह हनुमान और असरानी नारद मुनि, रजा मुराद अहिरावण की भूमिका में दिखेंगे। वहीं अभिनेत्री रितु शिवपुरी केकई, अभिनेता राकेश बेदी विभीषण की भूमिका में नजर आएंगे।

अध्यक्ष सुभाष मलिक ने बताया कि कि अयोध्या की रामलीला के मंचन में दर्शकों को आने की स्वीकृति बिल्कुल नहीं है। रामलीला को सिर्फ सैटलाइट चैनल्स, यूट्यूब चैनल और अन्य सोशल मीडिया चैनल्स पर ही 17 से 25 अक्टूबर तक शाम 7 बजे से 10 बजे तक दिखाया जाएगा और रामलीला समाप्त होने के बाद रिकॉर्ड करके 14 भाषाओं में कन्वर्ट करके यूट्यूब पर दिखाया जाएगा।

 शनिवार को रामलीला का भव्य रंगारंग आगाज हुआ

 रामलीला का मंच फिल्मी दुनिया के कलाकारों से सजा है। शनिवार की शाम अयोध्या में रामलीला का मंचन शुरू हो गया, दूरदर्शन ने रामलीला का लाइव प्रसारण कर श्रीराम को घर-घर पहुंचा दिया। योगी सरकार के संरक्षण में सांस्कृतिक विभाग के सहयोग से आयोजित रामलीला का शुभारंभ संस्कृति मंत्री नीलकंठ तिवारी और सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने की। सरयू तट स्थित लक्ष्मण किला पर शुरू हुई रामलीला के पहले दिन की प्रस्तुति का दूरदर्शन ने लाइव प्रसारण किया।

पहले दिन की शुरुआत भगवान शिव और पार्वती के बीच संवाद से होती है। माता पार्वती महादेव से रामकथा सुनाने और राम की महिमा का गुणगान करने का अनुरोध करती हैं। महादेव भगवान विष्णु को नारद ऋषि द्वारा दिए गए शाप की कथा सुनाते हुए मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के चरित्र का गुणगान करते हैं।

कलाकार असरानी, विंदू दारा सिंह, समेत कई फिल्मी सितारे मंच पर 

रामलीला शुरू होने से पहले रामलीला कमेटी और कलाकारों ने भगवान श्रीगणेश,लक्ष्मी और श्रीराम की पूजा की। रामलीला का प्रसारण दूरदर्शन के साथ ही यूट्यूब, सोशल मीडिया के चैनलों समेत इंटरनेट पर लाइव किया जा रहा है। अयोध्या की रामलीला में बॉलीवुड के मशहूर कलाकार असरानी, विंदू दारा सिंह, अवतार गिल समेत कई फिल्मी सितारे मंच पर मौजूद हैं। 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर के बीच अयोध्या के सरयू तट के किनारे स्थित लक्ष्मण किला परिसर में रामलीला चलेगी।

सोशल मीडिया और टीवी के माध्यम से ही रामलीला के दर्शन होंगे

कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते आम दर्शकों को रामलीला देखने की अनुमति नहीं है। सोशल मीडिया और टीवी के माध्यम से ही रामलीला के दर्शन होंगे। लीला का लाइव प्रसारण 17 से 25 अक्टूबर तक प्रतिदिन शाम 7 बजे से 10 बजे तक डीडी नेशनल पर लाइव स्ट्रीमिंग और पुन: प्रसारण दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक 'लाइव रामलीला फ्रॉम आयोध्या' पर देखा जा सकेगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर