LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

RRB NTPC Result: आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा के रिजल्ट इस महीने हो सकते है घोषित, जानें लेटेस्ट अपडेट

RRB NTPC CBT 1 Result 2021: यदि आप आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा तिथि या आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा के परिणामों का इंतजार कर रहे हैं, तो यह ब्लॉग आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि इस ब्लॉग में केवल रेलवे भर्ती से जुड़ी खबरों जैसे आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा तिथि कब आएगी, आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 फाइनल आसंर की, आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 2 एडमिट कार्ड इत्यादि खबरों को कवर किया जाता है।
rrb ntpc result 2021 date, rrb group d
तस्वीर साभार:  Indian railway
RRB NTPC RESULT/ RRB GROUP D EXAM 2021: आरआरबी एनटीपीसी/ग्रुप डी परीक्षा तिथि

RRB NTPC CBT 1 Result 2021: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) जल्द ही आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा 2021 की घोषणा कर सकता है। सभी उम्मीदवार आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर आरआरबी एनटीपीसी परिणाम 2021 की जांच कर सकेंगे। आरआरबी एनटीपीसी प्रथम चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी -1) 28 दिसंबर से 31 जुलाई तक आयोजित किया गया था।

RRB NTPC RESULT 2021 LIVE: Check latest update

इस संबंध में लाखों करोड़ों उम्मीदवार नजर लगाए बैठे हैं कि कब एनटीपीसी का रिजल्ट या ग्रुप डी परीक्षा तिथि लॉन्च की जाएगी। बहरहाल, इस ब्लॉग पर आपको हर अपडेट दिया जाएगा, जिससे आप न सिर्फ तुरंत बल्कि पुख्ता जानकारी हासिल कर सकेंगे।

RRB Group D Exam Date 2021: खुशखबरी! आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा की तारीख को लेकर यह है अपडेट

Oct 15, 2021  |  01:22 AM (IST)
सामान्य विज्ञान और अन्य सेलेबस

सामान्य विज्ञान: इसके तहत पाठ्यक्रम 10वीं कक्षा स्तर (सीबीएसई) के भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवन विज्ञान को कवर करेगा।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल, संस्कृति, व्यक्तित्व, अर्थशास्त्र, राजनीति और महत्व के किसी अन्य विषय में करंट अफेयर्स पर सामान्य जागरूकता।

Oct 14, 2021  |  11:11 PM (IST)
सामान्य बुद्धि और तर्क का पाठ्यक्रम

कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, संबंध, न्यायशास्त्र, सादृश्य, वर्णानुक्रम और संख्या श्रृंखला,  जुंबलिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और पर्याप्तता, निष्कर्ष और निर्णय लेना, समानताएं और अंतर, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, निर्देश, कथन - तर्क और धारणा पर प्रश्न पूछे जाएंगे।

Oct 14, 2021  |  10:20 PM (IST)
आरआरबी ग्रुप-डी का गणित

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के गणित से सेलेबस की बात करें तो गणित संख्या प्रणाली, BODMAS, दशमलव, भिन्न, LCM, HCF, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति, समय और कार्य, समय और दूरी, साधारण और चक्रवृद्धि ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्रारंभिक सांख्यिकी, वर्गमूल , आयु गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप और हौज आदि से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे।

Oct 14, 2021  |  09:08 PM (IST)
रेलवे में 1 लाख से ज्यादा भर्तियां

रेलवें में भर्ती का यह अभियान भारतीय रेलवे की विभिन्न इकाइयों में 7वें सीपीसी पे मैट्रिक्स के लेवल 1 के तहत ग्रुप डी के कुल 103769 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए चलाया जा रहा है।

Oct 14, 2021  |  08:26 PM (IST)
आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा तिथि कब?

उम्मीद है कि बोर्ड अक्टूबर महीने के अंत में आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2021 तिथि सूचना जारी करेगा। सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहें या अधिक नवीनतम अपडेट के लिए क्षेत्रीय वेबसाइट्स के साथ बने रहें।

Oct 14, 2021  |  07:41 PM (IST)
ऑफलाइन एडमिट कार्ड किसी को नहीं

उम्मीदवारों को यह भी सूचित किया जाता है कि ऑफलाइन मोड के माध्यम से किसी भी उम्मीदवार को कोई प्रवेश पत्र नहीं दिया जाएगा। उम्मीदवारों को आरआरबी की आधिकारिक क्षेत्रीय वेबसाइट के माध्यम से आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड करना होगा।

Oct 14, 2021  |  06:13 PM (IST)
आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में शारीरिक दक्षता परीक्षा के बारे में जरूर जानें यह बात

जब उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के कंप्यूटर-आधारित परीक्षण के लिए अर्हता प्राप्त कर लेता है, तो उसे शारीरिक दक्षता के लिए बुलाया जाता है। शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) पास करना अनिवार्य है, और यह क्वालिफाइंग प्रकृति का हिस्सा है।

Oct 14, 2021  |  05:36 PM (IST)
आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा को कैसे क्रैक करें?

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा को क्रैक करने के लिए, उम्मीदवारों को पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करके सबसे महत्वपूर्ण विषयों की एक सूची बनानी चाहिए। रटने के बजाय प्रत्येक विषय की अवधारणाओं को स्पष्ट करने का प्रयास करें। अध्यायों पर फिर से जाने के लिए एक समय निर्धारित करें। सूत्रों और परिभाषाओं को याद करें। तार्किक कौशल में सुधार के लिए पहेलियों को हल करें।

Oct 14, 2021  |  05:02 PM (IST)
आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में उम्मीदवारों की पैनलिंग कैसे की जाती है?

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में उम्मीदवारों का पैनल सीबीटी में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है, जो पीईटी में उनकी योग्यता के अधीन है। चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति की पेशकश की जाएगी, बशर्ते वे अपेक्षित मेडिकल फिटनेस टेस्ट और दस्तावेज सत्यापन में अर्हता प्राप्त करें।

Oct 14, 2021  |  04:24 PM (IST)
केवल इन्हें दिया जाएगा नियुक्ति पत्र

दस्तावेज सत्यापन के बाद, चयनित उम्मीदवारों को एक चिकित्सा परीक्षा से गुजरना पड़ता है। चिकित्सकीय रूप से फिट पाए जाने वाले उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र की पेशकश की जाती है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जानकार संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Oct 14, 2021  |  03:50 PM (IST)
पीईटी में इतने लोगों को किया जाएगा आमंत्रित

सीबीटी में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर उन्हें अगले चरण यानी पीईटी के लिए बुलाया जाएगा। इसमें पास आवेदकों को दस्तावेज सत्यापन के लिए आमंत्रित किया जाएगा। अनुमान के मुताबिक रिक्तियों की संख्या का 1.05 गुना अधिक लोगों को पीईटी के लिए बुलाया जाता है।

Oct 14, 2021  |  03:00 PM (IST)
इन दो जगहों से देखें सकेंगे आरआरबी एनटीपीसी परिणाम 2021 

आरआरबी एनटीपीसी परिणाम 2021 ऑनलाइन घोषित किया जाएगा। परिणाम पीडीएफ प्रारूप में क्षेत्रवार वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे rrbcdg.gov.in/ के साथ साथ क्षेत्रीय वेबसाइट का भी अवलोकन करें।

Oct 14, 2021  |  02:34 PM (IST)
पीईटी के लिए क्या है मानक, एक बार जरूर देखें

पीईटी के लिए उम्मीदवारों का चयन रिक्तियों की संख्या से तीन गुना अधिक है। यानी जितनी रिक्तियां हैं, उनसे तीन गुना ज्यादा लोगों को पीईटी के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। पीईटी के लिए शॉर्टलिस्टिंग सीबीटी में उनके प्रदर्शन के आधार पर की जाती है।

Oct 14, 2021  |  02:01 PM (IST)
निगेटिव मार्किंग के बारे में जान लें पूरी खबर

सभी पंजीकृत उम्मीदवारों को पहले सीबीटी में उपस्थित होना आवश्यक है। सीबीटी 90 मिनट के लिए आयोजित किया जाएगा और इसमें सामान्य विज्ञान, गणित, सामान्य बुद्धि और तर्क और सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स जैसे खंड शामिल होते हैं। गलत उत्तरों के लिए एक नकारात्मक अंकन है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे  जाएंगे।

Oct 14, 2021  |  01:33 PM (IST)
देखें कौन कर सकता है आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड डाउनलोड

पंजीकृत उम्मीदवार आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करके प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड में परीक्षा की तारीख, परीक्षा केंद्र का पता, परीक्षा का समय और साथ ही उम्मीदवार के व्यक्तिगत विवरण जैसे विवरण होते हैं।

Oct 14, 2021  |  01:01 PM (IST)
आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम जल्द होंगे आयोजित

आरआरबी ग्रुप डी का आवेदन फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध था। आवेदन शुल्क 500 रुपये था (शुल्क रियायत श्रेणियों के लिए अपेक्षित सभी उम्मीदवारों के लिए)। PwBD / महिला / ट्रांसजेंडर / भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अल्पसंख्यक समुदायों / आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 250 रुपये था। जल्द ही ​इस विषय पर अपडेट आने वाला है। आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम इसी साल आयोजित किए जाएंगे।

Oct 14, 2021  |  12:39 PM (IST)
देने जा रहे आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम, तो देखें विषय के बारे में

यदि आपने आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम के लिए आवेदन कर रखा है, तो इस परीक्षा में आने वाले विषय के बारे में जरूर जान लें।
सामान्य विज्ञान, गणित, सामान्य बुद्धि और तर्क, और सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स

Oct 14, 2021  |  11:56 AM (IST)
आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा अपेडट, नई तारीखों की घोषणा जल्द

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा अप्रैल से जून 2021 तक आयोजित होने वाली थी। हालांकि, इसे COVID-19 मामलों के कारण स्थगित कर दिया गया था। नई तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी, आप नई तारीख की घोषणा या संबंधित अन्य अपडेट के लिए इस ब्लॉग के साथ साथ इस लिंक timesnowhindi.com/education पर भी विजिट कर सकते हैं।

Oct 14, 2021  |  11:36 AM (IST)
आरआरबी ग्रुप डी 2021, इसी साल होगी परीक्षा यह है अपडेट

आरआरबी जल्द ही आरआरबी ग्रुप डी 2021 परीक्षा तिथि की घोषणा कर सकता है। बताते चलें पहले, यह परीक्षा अप्रैल से जून 2021 तक आयोजित होने वाली थी, लेकिन, COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती नोटिफिकेशन 2019 में जारी की गई थी, हालांकि, परीक्षा 2021 में ही होने की संभावना है।

Oct 14, 2021  |  10:48 AM (IST)
आरआरबी ग्रुप डी 2021 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

जिन उम्मीदवारों ने आरआरबी ग्रुप डी 2021 परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया है, उन्हें सीबीटी परीक्षा में उपस्थित होने के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। आरआरबी की संबंधित क्षेत्रीय वेबसाइटों से प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जा सकते हैं इसके लिए उम्मीदवारों को यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा।