IBPS Clerk Recruitment 2020: क्लर्क के लिए पदों की संख्या बढ़ी, उम्मीदवार अब 2557 पदों के लिए करें आवेदन

IBPS Clerk 2020 vacancy: IBPS क्लर्क 2020 के पदों पर भरी जाने वाली रिक्तियों की संख्या बढ़ा दी गई है। अब उम्मीदवारों की भर्ती 1557 पदों पर नहीं बल्कि 2557 पदों पर की जाएगी। 

IBPS Clerk 2020 vacancy
क्लर्क के लिए पदों की संख्या बढ़ी 

इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन ने IBPS क्लर्क 2020 के पदों पर भरी जाने वाली रिक्तियों की संख्या में बढ़ा दी है। रिक्त पदों की संख्या 1557 पदों से बढ़ाकर 2557 पदों पर कर दी गई है। उम्मीदवारों के लिए आधिकारिक अधिसूचना आईबीपीएस की आधिकारिक साइट ibps.in पर उपलब्ध है। वहीं क्लर्क पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 23 सितंबर 2020 तक है।

इन पदों की संख्या सभी राज्यों के लिए बढ़ा दिए गए हैं। क्लर्क के पदों पर भर्ती बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, यूको बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के लिए होगी। हालांकि पब्लिक सेक्टर के बैंकों में लिपिक संवर्ग में भर्ती राज्य या फिर केंद्र शासित प्रदेशों के आधार पर की जाती है। उम्मीदवार सिर्फ किसी एक राज्य या संघ राज्य क्षेत्र में रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्लर्क पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार आयु सीमा 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा-प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। ऑनलाइन मुख्य परीक्षा के लिए आवंटित कुल अंक 200 हैं।

इन पदों पर ऐसे करें आवेदन

  1. इच्छुक उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट, ibps.in पर विजिट करना होगा।
  2. अब संबंधित सेक्शन में उपलब्ध कराए गए एप्लीकेशन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद रजिस्ट्रेशन पेज पर जाना होगा। साथ ही,आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2020 नोटिफिकेशन भी डाउनलोड कर सकते हैं। 
  4. आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  5.  उन्हें रजिस्ट्रेशन नंबर एवं पासवर्ड संस्थान द्वारा ईमेल और मोबाईल नंबर पर भेजा जाएगा।
  6. इसके जरिए लॉगिन कर के उम्मीदवार अपना आईबीपीएस क्लर्क 2020 ऑनलाइन एप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। 
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर