Career in SEO: एसईओ स्पेशलिस्ट बनकर शानदार कमाई को मौका, यहां फ्रीलांसर भी कमाते हैं लाखों में

Career in SEO: डिजिटल मार्केटिंग में एसईओ प्रोफेशनल की जबर्दस्‍त मांग बनी हुई है। युवा 12वीं के बाद संबंधित डिप्‍लोमा कोर्स कर इस फील्‍ड में शानदार करियर बना सकते हैं। एसईओ में युवाओं को लाखों रुपये की सैलरी मिलती है।

Career in SEO
एसईओ में कोर्स और करियर बनाने के मौके   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • एसईओ स्पेशलिस्ट करते हैं कंटेंट क्रिएशन और प्रमोशन
  • ये प्रोफेशनल करते हैं सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन पर कार्य
  • कोर्स के बाद किसी कंपनी या फ्रीलांसिंग कार्य करने का मौका

Career in SEO: तेजी से बढ़ती डिजिटल दुनिया में आज युवाओं के लिए कई ऐसे करियर ऑप्‍शन हैं, जहां पर शानदार करियर बनाकर लाखों में कमाई की जा सकती है। इनमें से ही एक विकल्‍प है एसईओ यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। जिस तरह से बिजनेस का डिजिटलीकरण हो रहा है, इन प्रोफेशनल लोगों की मांग भी बढ़ती जा रही है। ऑनलाइन बिजनेस में कस्‍टमर तक अपने प्रोडेक्‍ट को पहुंचाने के लिए कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग पर ज्‍यादा फोकस कर रही हैं। नए-नए टूलकिट का प्रयोग कर कंटेंट क्रिएशन और प्रमोशन का कार्य एसईओ के जरिए ही होता है। इन दिनों बड़ी-छोटी सभी कंपनियां एसईओ पर ज्‍यादा ध्‍यान दे रही हैं, जिसके कारण ही इन एक्सपर्ट्स की डिमांड बढ़ गई है।

जानें एसईओ के बारे में

डिजिटल मार्केटिंग में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन बेहद अहम हिस्सा होता है। यह किसी भी वेबसाइट की रैंकिंग को बढ़ाने का कार्य करता है। अगर कोई कंपनी या व्‍यक्ति अपनी वेबसाइट बनाता है तो उसकी पहली प्राथमिकता वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना होता है। इसमें एसईओ एक्सपर्ट्स मदद करते हैं। ये एक्‍सपर्ट्स वेबसाइट के अलावा सोशल मीडिया, यूट्यूब चैनल और ब्लॉग के लिए भी कार्य करते हैं। एसईओ प्रोफेशनल गूगल व अन्य सर्च इंजन पर प्रमोट करते हैं।

Rea More - कंटेंट राइटिंग में बनाना है करियर तो इन 7 बातों का रखें ध्‍यान

एसईओ के लिए जरूरी स्किल्स

सर्च इंजन एल्गोरिदम में नए-नए डेवलपमेंट होते रहते हैं, इसलिए यहां पर प्रोफेशनल को हमेशा अपडेट होना पड़ता है। इस फील्ड में बेहतर करियर बनाने के लिए मार्केट ट्रेंड और सर्च इंजन अपडेट पर लगातार नजर बनाकर रखनी पड़ती है। इस फील्‍ड में वेब फंडामेंटल, वेबसाइट मैनेजमेंट और डाटाबेस टेक्नोलॉजी की जानकारी बेहद जरूरी है। साथ ही अच्‍छी क्‍मयुनिकेशन और अंग्रेजी भाषा का अच्‍छा ज्ञान भी जरूरी है।

कैसे करें करियर की शुरुआत

अगर आप मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, एनालिटिक्स को लेकर जुनूनी हैं तो 12वीं के बाद इस फील्‍ड में शॉर्ट टर्म कोर्स से लेकर डिप्‍लोमा तक का कोर्स कर सकते हैं। जिसे 6 माह से एक साल के अंदर किया जा सकता है। यहां पर किसी भी कंपनी के साथ जुड़कर आप डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर बन सकते हैं। इसके अलावा एसईओ इंडस्ट्री में फ्रीलांसिंग के अनेक अवसर मिलते हैं। कई ऐसे प्रोफेशनल हैं जो फ्रीलांसिंग के माध्‍यम से घर बैठे लाखों कमा रहे हैं।

Read More रोमांच व रहस्‍यों से भरा है आर्कियोलॉजिस्ट सेक्‍टर, कोर्स कर युवा ऐसे बनाएं करियर

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर