Career In Psychology: मनोविज्ञान के फील्ड में नहीं है जॉब की कमी, जानें छात्रों के लिए बेस्‍ट करियर ऑप्शन

Career In Psychology: मनोविज्ञान का क्षेत्र लगातार बढ़ता जा रहा है। आज के समय में लगभग हर क्षेत्र में मनोविज्ञान की डिग्री हासिल करने वाले लोगों की मांग है। कोर्स के बाद हेल्थ, क्लिनिकल, शैक्षिक, रिसर्च, व्यावसायिक, काउंसलिंग जैसी जगहों पर करियर बनाया जा सकता है।

Career In Psychology
मनोविज्ञान के फील्ड में ये हैं बेस्‍ट करियर ऑप्‍शन  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • मनोविज्ञान का कोर्स करने के बाद नहीं रही जॉब की कमी
  • छात्र पब्लिक से लेकर प्राइवेट सेक्‍टर में बना सकते हैं करियर
  • समाज सेवा करने के लिए भी यह क्षेत्र है बेहतर विकल्‍प

Career In Psychology: मनोविज्ञान की तरफ युवाओं का रूझान लगातार बढ़ रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण है, इस क्षेत्र में बढ़ते करियर ऑप्‍शन। इसमें मानव मन और व्यवहार का अध्ययन किया जाता है। इस सेक्‍टर में विशेषज्ञता और रुचियों के आधार पर मनोविज्ञान डिग्री धारकों के लिए कई अलग-अलग विकल्प उपलब्ध हैं। जिसे छात्र 12वीं के बाद कर सकते हैं। कोर्स के बाद छात्र पब्लिक और प्राइवेट हेल्थ केयर, मेंटल हेल्थ स्पोर्ट्स, सोशल वर्क, एजुकेशन, थेरेपी एंड काउंसलिंग जैसे कई सेक्‍टर में शानदार करियर बना सकते हैं।

इसके अलावा मीडिया और अन्य रचनात्मक फील्‍ड मेंभी इनके लिए जॉब की कमी नहीं है। यहां पर हम कुछ ऐसे ही बेस्‍ट करियर ऑप्‍शन के बारे में बता रहे हैं।  

चार्टर्ड मनोवैज्ञानिक

कोर्स के बाद छात्र चार्टर्ड मनोवैज्ञानिक के तौर पर व्यावसायिक, शैक्षिक, खेल और मानसिक स्वास्थ्य जैसे कई क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं। यहां पर सभी पृष्ठभूमि के लोगों, रोगियों और क्लाइंट के साथ काम करना पड़ता है। यहां पर आप सलाह देने के अलावा व्यवहार, विचारों और भावनाओं का विश्लेषण करना पड़ सकता है।

Career in Aviation Industry: पायलट बनकर भरना चाहते हैं आसमान में उड़ान? बहुत काम आएंगी ये खास टिप्‍स

मनोचिकित्सक

एक मनोचिकित्सक को व्यक्तियों, जोड़ों, परिवार व समाज के साथ काम करता होता है। जिससे आप अपने क्लाइंट्स को भावनात्मक और रिश्ते से संबंधित सभी मुद्दों पर सुझाव देकर परेशानियों को दूर करने में मदद कर सके। इनकी मांग हर जगह रहती है।

समाज सेवक

एक मनोचिकित्सक के तौर पर आप खुद का ट्रस्‍ट शुरू कर समाज सेवा भी कर सकते हैं। सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर आपको लोगों की स्थितियों में सुधार लाने के लिए काम करना होगा। सामाजिक कार्यकर्ता स्कूलों, घरों, अस्पतालों या अन्य सार्वजनिक एजेंसियों के भीतर काम कर सकते हैं। आज लगभग सभी ट्रस्‍ट मनोचिकित्‍सकों को अपने यहां रखते हैं।  

CBSE Class 10th Result 2022: इस महीने जारी नहीं होंगे CBSE कक्षा 10वीं रिजल्ट, अधिकारियों ने दी ये जानकारी

काउंसलर

काउंसलर का कार्य लोगों का मार्गदर्शन कर जीवन में बेहतर तरीके से सामंजस्य बिठाने में मदद करना है। एक काउंसलर में सुनने, सहानुभूति देने, सम्मान और धैर्य प्रदान करने की क्षमता के साथ ही विश्लेषण करने की क्षमता होनी भी जरूरी है, ताकि क्लाइंट को उनकी स्थिति से बेहतर तरीके से निपटने में सक्षम बनाया जा सके।

शिक्षा में मनोविज्ञान करियर

मनोविज्ञान कोर्स के बाद करियर के लिए शिक्षा का क्षेत्र भी बेहतजर विकल्‍प है। यहां आप शिक्षा के साथ-साथ शैक्षिक चिकित्सा, शैक्षिक मनोविज्ञान और मनोविज्ञान स्नातक प्राथमिक, माध्यमिक या कॉलेज, यूनिवर्सिटी स्तर पर शिक्षक के रूप में कार्य कर सकते हैं।

मानव संसाधन और संचार करियर

मनोविज्ञान की डिग्री के साथ आप ह्यूमन रिसोर्स और कम्युनिकेशन में भी करियर बना सकते हैं। पब्लिक और प्राइवेट दोनों क्षेत्रों में उपलब्ध इन भूमिकाओं में कर्मचारी संतुष्टि, व्यावसायिक विकास, प्रशिक्षण, भर्ती, पीआर, पेरोल और आंतरिक संचार जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर