BOI Recruitment 2020: बैंक ऑफ इंडिया के 214 पदों पर निकली है भर्तियां,जाने कैसे करें आवेदन

Bank of India Officer Recruitment 2020: बेरोजगारी के इस दौर में बैंक ऑफ इंडिया ने अपने यहां 214 पदों पर भर्तियां निकाली हैं । योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऐसे कर सकते हैं आवेदन 

BOI Recruitment 2020
बैंक ऑफ इंडिया के 214 पदों पर निकली है भर्तियां 

बैंक ऑफ इंडिया में विभिन्न पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया आज यानि 16 सितंबर 2020, बुधवार से शुरू होगी । आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट bankofindia.co.in पर जाकर इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बैंक ऑफ इंडिया के 214 रिक्तियों को भरने के लिए यह भर्ती प्रक्रिया चलाई जा रही है । जिसमें से 4 पद अर्थशास्त्री के लिए 2 पद स्टैटिसियन के लिए 9 रिस्क मैनेजर के लिए,60 क्रेडिट एनालिस्ट के लिए,79 पद क्रेडिट ऑफिसर के लिए,30 आईटी फिनटेक के 12 डाटा साइनटिस्ट के,8 पोस्ट आईटी सेक्यूरिटी और टेक मूल्यांकन के लिए 10 पद शामिल हैं । 

आवेदन कैसे करें
बैंक ऑफ इंडिया के पदों के लिए आपको बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट bankofindia.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा ।यह आवेदन 30 सितंबर से पहले करना होगा ।

आवेदन शुल्क  
बैंक ऑफ इंडिया 2020  पदों के लिए सामान्य वर्ग को 850 रूपये भुगतान करना होगा। जबकि एससी,एसटी,ओबीसी आरक्षित श्रेणी में आने वाले उम्मीदवारों के लिए 175 रूपये का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा। यह भुगतान आप डेबिट कार्ट क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं ।

कहां से कितने प्रश्नन पूछे जा सकते हैं 

ऑनलाइन परीक्षा में 175 प्रश्न होंगे और उम्मीदवारों को 150 मिनट में इसका उत्तर देना होगा। परीक्षा में अंग्रेजी भाषा के 50 प्रश्न और बैंकिंग इंडस्ट्री से संबंधित जनरल अवेयरनेस के प्रश्न पूछे जाएंगे । बाकी के 75 सवाल प्रोफेशनल नॉलेज सेक्सन से होंगे।

योग्यताएं
पद से संबंधित योग्यताओं की जानकारी और उम्र की समय सीमा के बारे में आप बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं ।  

महत्वपूर्ण तारीख

16 सितंबर 2020,बुधवार से आवेदन शुरू हो गया । 30 सितंबर 2020 को आवेदन का आखरी दिन है । 


उम्र सीमा 

20 से 38 साल के युवत/युवतियों  इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं । 

जानें कैसे होगी चयन प्रक्रिया 

आधिकारिक नोटिस के अनुसार आवेदकों की चयन प्रक्रिया ऑनलाइन टेस्ट ग्रुप डिस्कर्सन और पर्सनल इंटरव्यू पर आधारित होगी । ऑनलाइन परीक्षा आयोजित होने की स्थिति में ऑनलाइन परीक्षा और इंटरव्यू का वेटेज 80:20 होगा । उम्मीदवारों का अंतिम स्कोर ऑनलाइन परीक्षा में आधारित कुल अंकों के आधार पर प्राप्त होंगे और इंटरव्यू में बुलाया जाएगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर