Silver Jewelry Tips: काली पड़ी चांदी की अंगूठी को इन तरीकों से करें चुटकियों में साफ, जानिए आसान तरीका

Easy Ways To Clean Silver Jewelry: चांदी के जेवर दिखने में जितने खूबसूरत लगते हैं पहनने में उससे कई गुना ज्यादा अच्छे लगते हैं। चांदी कुछ समय बाद अपनी चमक खो देती हैं और काली पड़ने लगती है। लेकिन कुछ आसान उपाय से इस मुश्किल को आसान किया जा सकता है।

Silver Jewelry Cleaning Tips
Cleaning tips  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • चांदी के आभूषणों को साफ करना बेहद मुश्किल होता है
  • चांदी की अंगूठी काली पड़ने पर दिखने में भी खराब लगता हैं और इससे स्किन भी काली पड़ने लगती है
  • कुछ लोग इसे साफ करने के लिए ज्वेलर्स को देते हैं, जिसमें काफी पैसे खर्च होते हैं

How To Clean Silver Jewelry: महिलाओं को आभूषणों का काफी शौक होता है, चाहे सोना हो या चांदी। यह आभूषण पहनने में जितने सुंदर लगते हैं उतने ही गंदे होने में खराब दिखते हैं। खासकर चांदी के बर्तन और गहने इस्तेमाल करने के कुछ समय बाद ही अपनी चमक खोने लगते हैं। कई बार तो चांदी की अंगूठी पहनने पर पूरी उंगलियां काली पड़ जाती है, चांदी के आभूषणों को साफ करना बेहद मुश्किल होता है, क्योंकि ये काले पड़ने पर दिखने में भी खराब लगते हैं और स्किन भी काली पड़ने लगती है। कुछ लोग इसे साफ करने के लिए ज्वेलर्स को देते हैं, जिसमें काफी पैसे खर्च होते हैं, लेकिन अगर आप कुछ आसान उपाय को अपनाएं तो इन चांदी के आभूषणों को घर पर ही आसानी से साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन आसान तरीकों के बारे में जिससे चांदी के अंगूठी का कालापन दूर किया जा सकता है।

Also Read- Kitchen Hacks: खाना बनाते समय कुकर से निकलता है पानी, ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

बेकिंग सोडा से चमकाएं
चांदी की अंगूठी को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा कारगर उपाय है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खाने में किया जाता है, लेकिन अगर आपको रिंग साफ करनी है तो इसके लिए बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अंगूठी पर लगाएं। फिर ब्रश की मदद से करीब 5 मिनट तक अच्छे से रगड़ लें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। आप देखेंगे कि आपकी चांदी की अंगूठी पहले जैसे चमक उठेगी।

Also Read- Kriti Sanon Beauty Tips: कृति सेनन की तरह आप भी करें एलोवेरा मसाज, त्वचा बनी रहेगी चमकदार

कोल्ड ड्रिंक से ऐसे करें साफ
गर्मियों के सीजन में कोल्ड ड्रिंक खूब पिया जाता है। कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल पीने के अलावा और भी कई चीजों के लिए किया जाता है। उनमें से एक है ज्वेलरी की सफाई। कोल्ड ड्रिंक के इस्तेमाल से चांदी एकदम चमक जाएगी। इसके इस्तेमाल से चांदी की अंगूठी चमक उठेगी। इसके लिए एक बाउल में कोई भी कोल्ड ड्रिंक डालें। फिर चांदी की अंगूठी को उसमें डाल दें। करीब 20 से 25 मिनट के बाद इसे निकाल कर गुनगुने पानी से धो लें।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर