Gujarati Patra: अपने शहर में बैठकर लेना चाहते हैं गुजराती खाने का स्वाद? जरूर ट्राई करें 'गुजराती पात्रा'

How To Cook Gujarati Patra: हर रोज एक ही तरह का ब्रेकफास्ट खाकर अगर आप बोर हो गए हैं, तो इस बार ट्राई कर सकते हैं कुछ अलग। ऐसे में आप गुजराती पात्रा तैयार कर सकते हैं। यह डिश बनाना काफी आसान है और ब्रेकफास्ट के रूप में हर कोई पसंद करेगा।

recipe tips
recipe in hindi  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • गुजराती लोग तरह-तरह के खाने के शौकीन होते हैं
  • अगर आप गुजरात घूमने नहीं जा सकते तो गुजराती खाना घर पर ही बना सकते हैं
  • ब्रेकफास्ट में गुजराती पात्रा एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट रेसिपी है

Gujarati Patra Recipe: गुजरात शहर जितना घूमने के लिए प्रसिद्ध है, उतना ही खानपान के लिए मशहूर है। इनकी बोली जितनी मीठी होती है उतना ही खाना भी स्वादिष्ट होता है। गुजराती लोग तरह-तरह के खाने के शौकीन होते हैं। अगर आप गुजरात घूमने नहीं जा सकते तो गुजराती खाना घर पर ही बना सकते हैं। ऐसे में आप ब्रेकफास्ट से शुरू करें। ब्रेकफास्ट में गुजराती पात्रा एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट रेसिपी है, जो गुजरात के साथ-साथ महाराष्ट्र में भी काफी पसंद की जाती है। यह स्नैक्स रेसिपी है जो अरबी के पत्ते से बनती हैं। इसे बनाना बेहद आसान है और यह झटपट तैयार हो जाती है। अगर आप गुजराती खाने का स्वाद लेना चाहते हैं तो गुजराती पात्रा जरूर ट्राई करें। आइए जानते हैं इस रेसिपी को बनाने के आसान टिप्स।

Also Read- Dhingri Mushroom Sabzi: दिल को हेल्दी रखती है ढींगरी मशरूम की सब्जी, ऐसे 10 मिनटों में करें तैयार

इन सामग्री की पड़ेगी जरूरत

गुजराती पात्रा बनाने के लिए अरबी के पत्ते, बेसन, चावल का आटा, अदरक का टुकड़ा, हरी मिर्च, लहसुन की कलियां, हींग पाउडर, सफेद तिल, अजवाइन, नमक स्वादानुसार, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, इमली की चटनी, गरम तेल, बेकिंग सोडा की जरूरत पड़ेगी। जबकि तड़का लगाने के लिए तेल, राई , जीरा करी पत्ता, सफेद तिल, हींग पाउडर, नींबू का रस, धनिया पत्ता और नारियल का बुरादा गार्निश के लिए जरूर पड़ेगी।

Also Read- Kadhai Chicken Recipes: घर पर बनाएं होटल जैसा कढ़ाई चिकन, मेहमान चाटते रह जाएंगे उंगलियां

जानिए कैसे बनाएं गुजराती पात्रा

गुजराती पात्रा बनाने से पहले अरबी की पत्ती को अच्छे से धोकर साफ करें। दूसरी तरफ एक मिक्सर ग्राइंडर में थोड़ी अदरक, हरी मिर्च, लहसुन और थोड़ा पानी डालकर अच्छे से लिक्विड पेस्ट बना लें। एक कटोरी में थोड़ा सा बेसन और थोड़ा सा चावल का आटा डालें। इसके बाद इसमें अभी पिसा हुआ पेस्ट, थोड़ी सी हींग, सफेद तिल, अजवाइन, नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, इमली और गुड़ की चलनी, गर्म तेल और थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिलाएं। धीरे-धीरे कर इसमें पानी डालें और फिर एक बड़ी परात में अरबी की पत्ती को नीचे की ओर मुंह करते हुए रखें और फिर बनाया हुआ बैटर अच्छे से उस पत्ते के ऊपर लगाएं। अब इसके ऊपर दूसरा पत्ता लगाएं और ऐसे ही दोहराते रहें।

अब सभी पत्तियों को एक साथ रोल करना शुरू करें ताकी एक पड़ा रोल बन जाए और फिर उसे स्टीम देना है। आप इसे इडली मेकर में भी बना सकते हैं या फिर डबल बॉयलर की से स्टीम दे सकते हैं। स्टीम देने के बाद स्टीमर से निकालें इसके बाद इसे तेज़ धार वाले चाकू से स्लाइस में काट लें। अब तड़का लगाने के लिए पैन में तेल गर्म करें और उसमें सभी चीज़ें मिलाकर तड़का लगाएं और उसे पात्रा के ऊपर डालें। आपका गुजराती पात्रा बनकर तैयार हो जाएगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर