Bihar को सौगात देंगे पीएम मोदी, आज नौ राजमार्गों का करेंगे उद्घाटन

9 highway projects in Bihar: पीएम मोदी राज्य में ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सुविधा का भी उद्घाटन करेंगे। इसके तहत बिहार के सभी 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सर्विस से जोड़ने की योजना है।

PM Modi to lay foundation stone of 9 highway projects in Bihar today
बिहार को सौगात देंगे पीएम मोदी, आज नौ राजमार्ग का करेंगे उद्घाटन।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बिहार में नौ राजमार्गों का उद्घाटन करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी
  • पड़ोसी राज्यों उत्तर प्रदेश और झारखंड में आवागमन में लोगों को मिलेगी सुविधा
  • कुछ दिन पहले रेल यात्रियों की सुविधाओं के लिए 12 परियोजनाओं का शुभारंभ किया

पटना : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बिहार को नई परियोजनाओं का सौगात देंगे। वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य में नौ राजमार्गों की आधारशिला रखेंगे। ये परियोजनाएं 14,258 करोड़ रुपए की लागत से पूरी की जाएंगी। समझा जाता है कि इन राजमार्गों के निर्माण से राज्य में कनेक्टिविटी की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी। खासकर इन राजमार्गों के बन जाने से पड़ोसी राज्यों उत्तर प्रदेश और झारखंड आने-जाने में लोगों को विशेष राहत मिलेगी। यही नहीं, इनके जरिए राज्य के आर्थिक विकास को भी गति मिलेगी।

इंटरनेट सुविधा से 45,945 गांव होंगे लाभान्वित
प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक पीएम मोदी राज्य में ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सुविधा का भी उद्घाटन करेंगे। इसके तहत बिहार के सभी 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सर्विस से जोड़ने की योजना है। पीएमओ ने इस परियोजना को 'खास योजना' और 'डिजिटल क्रांति' की दिशा में एक कदम बताया है। इस योजना के तहत इंटरनेट सुदूर गांवों में उपलब्ध होगा। इस योजना को पूरी करने के जिम्मेदारी दूरसंचार मंत्रालय, इलेक्ट्रानिक्स एंड सूचना प्रौद्योगिकी एवं कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) की होगी।   

सरकारी संस्थाओं को मिलेगी मुफ्त सुविधा
बयान के मुताबिक, 'इस परियोजना के तहत सरकारी संस्थाओं जैसे प्राइमरी स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्रों, आशा कर्मचारियों और जीविका दीदी को वाई-फाई एवं मुफ्त कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना से ई-एजुकेशन, ई-एग्रीकल्चर, टेलि-मेडिसिन, टेलि-लॉ और अन्य सामाजिक योजनाओं को बढ़ावा मिलेगा। इंटरनेट सुविधा से बिहार का प्रत्येक नागरिक लाभान्वित होगा।'

12 रेल परियोजनाओं का हुआ उद्घाटन
बता दें कि राज्य में अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इससे ठीक पहले हाल के कुछ दिनों में पीएम बिहार वासियों के लिए कई सौगात दे चुके हैं। उन्होंने गत शुक्रवार को बिहार के रेल यात्रियों की सुविधाओं के लिए 12 रेल परियोजनाओं का शुभारंभ किया। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये से ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु राष्ट्र को समर्पित किया। 

Bihar Vidhan Sabha Chunav के सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर