Bihar Polls: सीट बंटवारे पर महागठबंधन में बन गई बात! राजद, कांग्रेस-वाम दल के हिस्से आएंगी इतनी सीटें 

Mahagathbandhan news: समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक कांग्रेस के शीर्ष सूत्रों ने कहा, 'महागठबंधन में सीट बंटवारे के मुद्दे पर बात बन गई है और कल पटना में सीट बंटवारे पर घोषणा हो सकती है।'

'Mahagathbandhan' finalises seat sharing, announcement likely tomorrow
सीट बंटवारे पर महागठबंधन में बन गई बात! राजद, कांग्रेस-वाम दल के हिस्से आईं इतनी सीटें।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • बिहार में विधानसभा की 243 सीटों पर तीन चरणों में डाले जाएंगे वोट
  • पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर होगी 28 अक्टूबर को होगी वोटिंग
  • इस बार राज्य में एनडीए और महागठबंधन के बीच होगा कड़ा मुकाबला

नई दिल्ली : बिहार विधनासभा चुनाव में पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है लेकिन राज्य के दोनों बड़े गठबंधनों एनडीए एवं महागठबंधन ने अब तक अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि चुनाव के लिए महागठबंधन ने अपने उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दे दिया है और प्रत्याशियों के नामों की घोषणा शनिवार को हो सकती है।

145 सीटों पर चुनाव लड़ सकता है राजद
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक कांग्रेस के शीर्ष सूत्रों ने कहा, 'महागठबंधन में सीट बंटवारे के मुद्दे पर बात बन गई है और कल पटना में सीट बंटवारे पर घोषणा हो सकती है।' नाम उजागर न करने की शर्त पर महागठबंधन के एक बड़े नेता ने कहा कि इस चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) 145 सीटों पर चुनाव लड़ सकता है। राजद अपने हिस्से से विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को भी सीटें देगा। कांग्रेस विधानसभा की 70 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है जबकि सीपीआई, सीपीएम सहित वाम दल 30 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकत हैं। नेता ने कहा कि बाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव पर राजद और कांग्रेस के बीच अभी खींचतान चल रही है। दोनों पार्टियां इस सीट पर चुनाव लड़ना चाहती हैं।

Bihar Chunav

महागठबंधन के नेताओं की पटना में हुई बैठक
सीट बंटवारे के लेकर महागठबंधन के वरिष्ठ नेताओं की गुरुवार रात पटना में एक बैठक हुई। बता दें कि बिहार चुनाव के लिए प्रथम चरण के मतदान के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले चरण में विधानसभा की 71 सीटों पर वोटिंग होगी। बिहार में विधानसभा की 243 सीटें हैं।

Bihar Polls

कोरोना काल में देश का यह पहला चुनाव
राज्य में इस बार तीन चरणों में चुनाव संपन्न हो रहे हैं। पहले चरण में 16 जिलों में 71 सीटों पर, दूसरे चरण में 17 जिलों  की 94 सीटों और तीसरे दौर में 15 जिलों की 78 सीटों पर वोटिंग होगी। कोरोना के साए में यह देश का पहला चुनाव है। चुनाव आयोग ने पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या इस बार घटा दी है। मतदान केंद्रों पर 1000 मतदाताओं के जुटने की इजाजत दी गई है। कोरोना संटक को देखते हुए चुनाव आयोग ने विशेष कदम उठाए हैं। चुनाव में कोरोना से बचाव के लिए 23 लाख ग्लब्स, 7 लाख हैंड सैनिटाइजर और 1.89 लाख बैलेट यूनिट इवीएम का इस्तेमाल होगा। 

Patna News in Hindi (पटना समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर