Covid Vaccine: कोरोना वैक्सीन पटना पहुंची, बिहार में टीकाकरण को लेकर तैयारियां पूरी 

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने मंगलवार के दिन को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि मंगलवार का ये दिन ऐतिहासिक और खुशी से भरा हुआ है।

COVID VACCINE
प्रतीकात्मक फोटो 

पटना: कोरोना वैक्सीन की पहली खेप मंगलवार को बिहार की राजधानी पटना पहुंच गई है। 16 जनवरी से यहां कोरोना का टीकाकरण का काम प्रारंभ हो जाएगा। पहली खेप में 54,900 शीशी पटना पहुंची हैं। पटना हवाई अड्डा पर विमान से वैक्सीन दोपहर करीब डेढ़ बजे पटना पहुंची और यहां से सभी वैक्सीन को पूरी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (NMCH भेजा गया। इस मौके पर पटना हवाई अड्डे पर स्वास्थ्य मंत्री और स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत भी मौजूद रहे।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि बिहार में कुल 54,900 शीशी पहुंची हैं, जिसमें करीब साढ़े पांच लाख लोगों को टीका दिया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि एक शीशी में 10 लोगों को टीका दिया जा सकता है, उन्होंने कहा कि पहले श्रेणी में हेल्थ वर्कर और उसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर को डोज प्राथमिकता के आधार पर दी जाएगी।

8-10 महीने के कोरोना प्रभाव के बाद वैक्सीन की पहली खेप पटना पहुंच चुकी है।उन्होंने कहा कि बिहार में टीकाकरण को लेकर सभी तैयारियां कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि 16 जनवरी से यह अभियान प्रारंभ कर दिया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि राज्य के 300 स्थानों पर टीकाकरण का कार्य प्रारंभ होगा। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर एक टीका औषधि केंद्र, क्षेत्रीय स्तर पर 10, जिलास्तर पर 38 और प्रखंड स्तर पर 630 टीका औषधि भंडार की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि बुधवार को वैक्सीन को क्षेत्रीय स्तर पर बने केंद्रों तक पहुंचा दिया जाएगा।

Bihar Vidhan Sabha Chunav के सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर