मुंबई में 6 महीने बाद आज से शुरू हो रही है मेट्रो सर्विस, यात्रा से पहले जान लें गाइडलाइंस

Mumbai metro service resumption: मुंबई में कई महीनों के बाद आज से मेट्रो सर्विस शुरू हो रही है। इसे लेकर मेट्रो प्राधिकरण ने नई गाइडलाइंस जारी की है, जिनका यात्रा के दौरान पालन करना जरूरी होगा। 

मुंबई में 6 महीने बाद आज से शुरू हो रही है मेट्रो सर्विस, यात्रा से पहले जान लें गाइडलाइंस
मुंबई में 6 महीने बाद आज से शुरू हो रही है मेट्रो सर्विस, यात्रा से पहले जान लें गाइडलाइंस  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • मुंबई में महीनों बाद मेट्रो सर्विस आज से शुरू हो रही है
  • लॉकडाउन के बाद यहां मेट्रो सेवा करीब 6 महीने बंद रही
  • मेट्रो यात्रियों के लिए नई गाइडलाइंस जारी किए गए हैं

मुंबई : देश में कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर मार्च में घोषित लॉकडाउन के बाद मुंबई मेट्रो की सर्विस तकरीबन छह महीने बाद आज (सोमवार, 19 अक्‍टूबर) से शुरू होने जा रही है। सोमवार को घाटकोपर-वर्सोवा मेट्रो वन लाइन को खोला जाएगा। मेट्रो सर्विस शुरू किए जाने के मद्देनजर यात्रियों के लिए गाइलाइंस भी जारी की गई है, जिसका उन्‍हें पालन करना होगा।

यात्रियों के लिए जो एसओपी (मानक संचालन प्रोटोकॉल) जारी किए गए हैं, उसके अनुसार स्टेशनों पर प्रवेश के समय थर्मल स्क्रीनिंग होगी। सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना होगा, जिसके लिए कोच के भीतर स्टिकर भी लगाए जाएंगे, ताकि यात्रियों को यह समझने में आसानी हो कि उन्‍हें कहां बैठना है या कितनी दूरी पर खड़ा होना है। यात्री चाहे ट्रेन के भीतर हों या प्लेटफॉर्म पर उन्‍हें हमेशा मास्‍क पहनना होगा।

सीमित संख्‍या में यात्र‍ियों को ही यात्रा की अनुति

नए दिशानिर्देशों के अनुसार, प्रत्‍येक चार कोच वाली ट्रेन में यात्रियों को सीमित संख्‍या में चढ़ने की अनुमति होगी। पहले जहां इसमें अधिकतम लगभग 1,500 लोग आ जाते थे, वहीं अब केवल 300 लोगों को एक ट्रेन में जाने की अनुमति होगी। टिकट खरीदने के लिए कैशलेस लेन-देन पर जोर होगा और लोगों को टोकन देने के बजाय पेपर टिकट दिए जाएंगे, ताकि संक्रमण का खतरा कम से कम रखा जा सके।

इसके अतिरिक्‍त प्रतिदिन सुबह 8 से 8:30 बजे के बीच केवल 200 ट्रेनें चलाई जाएंगी, जबकि कोरोना वायरस संक्रमण से पहले रोजाना 450 ट्रेनें चलाई जाती थीं। कोचों के भीतर 25 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच नियमित तापमान रखा जाएगा। ट्रेनों में सीमित यात्रियों को यात्रा की अनुमति देने और कम ट्रेने चलाने के संबंध में मुंबई मेट्रो के अधिकारियों का कहना है कि भीड़ बढ़ने पर इस बारे में अलग फैसला लिया जाएगा।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर