Vaccination in UP:यूपी में टीकाकरण 17 करोड़ पार, देश में बना नंबर वन, क्लस्टर 2.0 से मिली रफ्तार

Vaccination in UP Latest News:प्रदेश सरकार के प्रयासों के सफल परिणाम मंगलवार को देखने को मिला। अब तक 17 करोड़ से अधिक टीकाकरण कर उत्तर प्रदेश ने देश में सर्वाधिक टीके लगाने का कीर्तिमान स्थापित किया है।

Vaccination in UP
यूपी में टीकाकरण 17 करोड़ पार, देश में नंबर वन (प्रतीकात्मक फोटो) 
मुख्य बातें
  • यूपी में 17 करोड़ चार लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है
  • प्रदेश ने सर्वाधिक टेस्ट और टीकाकरण कर दूसरे प्रदेशों के समक्ष एक नजीर पेश की है
  • गांवों में क्लस्टर 2.0 अप्रोच से टीकाकरण की दूसरी डोज की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है

कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार लोगों को जल्द से जल्द टीका कवच उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए सरकार यूपी में टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाने पर जोर दे रही है, यूपी में 17 करोड़ चार लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। इसमें पहली डोज 11 करोड़ 56 लाख से अधिक और दूसरी डोज 05 करोड़ 48 लाख दी जा चुकी है।

कोरोना टीकाकरण अभियान में उत्तर प्रदेश दूसरे प्रदेशों से कहीं आगे हैं, प्रदेश ने सर्वाधिक टेस्ट और टीकाकरण कर दूसरे प्रदेशों के समक्ष एक नजीर पेश की है। 24 करोड़ की आबादी वाले यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार एक सधी रणनीति के तहत तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है।

अब तक 78.05 प्रतिशत पात्र लोगों ने पहली डोज का टीका कवर प्राप्त कर लिया है

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के उद्देश्यक से एक प्रभावी रणनीति के अनुसार टीकाकरण किया जा रहा है। कम समय में तेजी से टीकारकण करने वाले यूपी में अब तक 78.05 प्रतिशत पात्र लोगों ने पहली और 36.63 प्रतिशत पात्र लोगों ने दूसरी डोज का टीका कवर प्राप्त कर लिया है।   

क्लस्टर 2.0 से टीकाकरण में आई तेजी 

प्रदेशवासियों को जल्दी से जल्द टीका कवर देने के उद्देश्य से प्रदेश में क्लस्टर 2.0 अप्रोच को लागू किया गया है। क्लस्टर 2.0 से टीकाकरण की रफ्तार में काफी तेजी से इजाफा हुआ है। गांवों में क्लस्टर 2.0 अप्रोच से टीकाकरण की दूसरी डोज की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। क्लस्टर मॉडल के जरिए जिन ग्रामों, मोहल्लों में प्रथम डोज लगाने का कार्य सफलतापूर्वक किया गया था, उन ग्रामों में क्लस्टर मॉडल के तहत दूसरी डोज को लगाने का काम किया जा रहा है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर