4 करोड़ कोरोना टीके के लिए योगी सरकार ने निकाला ग्लोबल टेंडर, अब 17 नगर निकायों में लगेगी युवाओं को वैक्सीन

Corona Cases in Uttar Pradesh : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम 9 की बैठक में टीकाकरण को लेकर कहा कि कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण सुरक्षा का अहम माध्यम है।

Uo government issues global tender for Covid-19 Vaccines
4 करोड़ टीके के लिए यूपी सरकार ने ग्लोबल टेंडर जारी किया। 

मुख्य बातें

  • अगले सप्ताह से 17 नगर निकायों के 18-44 आयु वर्ग के युवाओं को लगेंगे टीके
  • भारत बायोटेक, सीरम इंस्टीट्यूट को 50-50 लाख टीके के लिए 10-10 करोड़ दिए गए एडवांस
  • अब तक 18-44 आयु वर्ग के 51,284 लोगों को टीकाकरण का पहला डोज लगा

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टेस्ट, ट्रेस और ट्रैकिंग के अलावा ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण पर जोर दे रहे हैं। जिस कारण अब 18-44 आयु वर्ग के युवाओं को टीकाकरण के लिए दूसरे चरण की तैयारी को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। इसके लिए प्रदेश के 17 नगर निकायों में अगले सप्ताह से टीकाकरण की शुरुआत की जाएगी। सीएम योगी के निर्देश पर बुधवार को चार करोड़ टीके के लिए ग्लोबल टेंडर जारी हुए। इसके अलावा भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट को 50-50 लाख टीके के लिए 10-10 करोड़ रुपए एडवांस के रूप में दिए गए हैं। कंपनियों ने जल्द आपूर्ति का आश्वासन दिया है।

18-44 आयु वर्ग के 51,284 लोगों को लगा टीका
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम 9 की बैठक में टीकाकरण को लेकर कहा कि कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण सुरक्षा का अहम माध्यम है। इस महत्व को समझते हुए प्रदेश में टीकाकरण अभियान तेजी से संचालित किया जा रहा है। 18-44 आयु वर्ग के लोगों के निशुल्क टीकाकरण की घोषणा करने और क्रियान्वित करने वाला प्रथम राज्य उत्तर प्रदेश है। अब तक 18-44 आयु वर्ग के 51,284 लोगों को टीकाकरण का पहला डोज लगाया जा चुका है। कल यानि एक दिन में 106 सेंटर पर 17,452 टीके लगाए गए हैं। 18-44 आयु वर्ग के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए ग्लोबल टेंडर भी जारी कर दिया गया है। इसका अनुश्रवण करते हुए यथाशीघ्र आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए।

45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को भी लग रहा टीका
उन्होंने कहा कि इसी प्रकार 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण की प्रक्रिया सुचारु रूप से चल रही है। एक करोड़ पांच लाख 68 हजार 125 लोगों को पहला डोज और 25 लाख 22 हजार 860 लोगों को दूसरा डोज लगाया जा चुका है। अब तक वर्तमान में कुल 1,30,90,985 डोज लगाए जा चुके हैं। वैक्सीन वेस्टेज को न्यूनतम करने के लिए विशेष प्रयास करें।

टीके के लिए देश में ग्लोबल टेंडर करने वाला पहला राज्य बना यूपी
सीएम योगी टीकाकरण अभियान की खुद निरंतर समीक्षा कर रहे हैं। यही वजह है कि टीके के लिए देश में ग्लोबल टेंडर करने वाला पहला राज्य यूपी बना है। उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन ने चार करोड़ टीके के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया है। इसके लिए टेंडर डाउनलोड करने की अंतिम तिथि 7 मई और टेंडर भरने की अंतिम तिथि 21 मई घोषित की गई है। सीएम योगी के ही निर्देश पर भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट को 50-50 लाख टीके का आर्डर पहले ही दे दिए गए थे और इसके लिए 10-10 करोड़ एडवांस भी दे दिए गए थे। अब दोनों कंपनियों ने जल्द टीके की आपूर्ति का आश्वासन दिया है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर