गोरखपुर में 49 एकड़ भूमि पर बनेगा सैनिक स्‍कूल, CM योगी बोले: खास होगा डिजाइन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गृह जनपद गोरखपुर को एक सैनिक स्कूल की सौगात दी है। जल्‍द ही इस स्‍कूल का निर्माण कार्य शुरू होने जा रहा है।

Yogi Adityanath CM Uttar Pradesh
Yogi Adityanath CM Uttar Pradesh 

मुख्य बातें

  • सीएम बोले- स्वरूप भारतीय परम्परा, संस्कृति, शौर्य एवं पराक्रम को दर्शाता हुआ हो
  • निर्माण की प्रक्रिया चरणबद्ध व समयबद्ध ढंग से पूर्ण की जाए: सीएम
  • भवन का वास्तु भारतीयता और यहां की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक बने: CM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गृह जनपद गोरखपुर को एक सैनिक स्कूल की सौगात दी है। जल्‍द ही इस स्‍कूल का निर्माण कार्य शुरू होने जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर गोरखपुर में प्रस्तावित सैनिक स्कूल के डिजाइन के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण देखा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सैनिक स्कूल का स्वरूप भारतीय परम्परा, संस्कृति, शौर्य एवं पराक्रम को दर्शाता हुआ होना चाहिए। इसके निर्माण में आधुनिक तकनीक, डिजाइन और सुविधाओं का समावेश किया जाए। इसकी शैली उत्कृष्ट और जीवन्त हो। भवन में सैनिक स्कूल की आवश्यकताओं के अनुरूप व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सैनिक स्कूल के भवन का वास्तु भारतीयता और यहां की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक बने। इसके अन्तर्गत निर्मित किए जाने वाले विभिन्न ब्लॉकों का नामकरण भी भारतीय संस्कृति के अनुरूप किए जाने पर विचार किया जाए। उन्होंने कहा कि निर्माण की प्रक्रिया चरणबद्ध व समयबद्ध ढंग से पूर्ण की जाए।

स्कूल के लिए 49 एकड़ भूमि उपलब्ध

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि गोरखपुर में प्रस्तावित सैनिक स्कूल के लिए 49 एकड़ भूमि उपलब्ध करायी जा चुकी है। इस सैनिक स्कूल में मल्टी परपज हॉल, डाइनिंग हॉल, बॉयज व गल्र्स हॉस्‍टल, आवासीय भवन निर्मित होंगे। इनके अलावा रेन वॉटर हार्वेस्टिंग और सौर ऊर्जा की व्यवस्था रहेगी। विभिन्न प्रकार के खेलों के लिए मैदान व सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लाण्ट भी निर्मित होंगे।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर