UP : सीएम योगी ने 4 सीएचसी को लिया गोद, बनारस का सेवापुरी ब्लॉक भी शामिल 

Uttar Pradesh News : गांव के प्रधान अखिलेश कुमार गुप्ता ने कहा कि अब हाथी बाजार की जनता ही नहीं बल्कि आस-पास के गांव की बड़ी आबादी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस निर्णय से लाभान्वित होगी।

CM Yogi Adityanath adopts four chc in state
बनारस का सेवापुरी ब्लॉक भी शामिल। 

मुख्य बातें

  • यूपी के सीएम ने राज्य में चार सीएचसी को गोद लिया
  • गोरखपुर के दो, अयोध्या और वाराणसी का एक सीएचसी
  • ग्रामीण इलाकों के इन केंद्रों पर बढ़ेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) को गोद लिया है। इनमें गोरखपुर के दो, वाराणसी का एक और अयोध्या का एक सीएचसी शामिल है। वाराणसी के सेवापुरी  ब्लॉक के हाथी बाजार की  सीएचसी को योगी के गोद लेने से आस पास के गांव के लोगों में काफी खुशी है।

इस अस्पताल के कायाकल्प के लिए सरकारी अमला तेजी से जुट गया है। अगले डेढ़ महीने में आदर्श सीएचसी  के रूप में ये  अस्पताल सेवाएं देने लगेगा। मुख्यमंत्री द्वारा 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी सीएचसी हाथी बाज़ार के लिए उपलब्ध कराया गया है। ये सीएचसी रेफरल अस्पताल भी होगा। पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधियों से अस्पतालों को गोद लेने की अपील भी की थी।

  1. गोरखपुर की जंगल कौड़िया सीएचसी 
  2. गोरखपुर- चरगांवा सीएचसी
  3. पीएम सिटी वाराणसी की हाथी बाज़ार सीएचसी
  4. रामनगरी अयोध्या  की मसौधा सीएचसी

वाराणसी के हाथी बाजार सीएचसी को लिया गोद
स्वास्थ विभाग की रीढ़ माने जाने वाली गॉव के स्वास्थ केंद्रों को दुरुस्त करने के लिए खुद सीएम ने कदम आगे बढ़ाए हैं। मॉडल ब्लॉक सेवापुरी के हाथी बाजार सीएचसी में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। बेड्स की संख्या बढ़ाने के लिए बिल्डिंग बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। वाराणसी के  जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि सीएचसी हाथी बाजार काफी महत्वपूर्ण अस्पताल है। इस क्षेत्र की स्वास्थ व्यवस्थाओं की जरूरतों को देखते हुए मुख्यमंत्री ने उदाहरण प्रस्तुत कर जनपद में पहले सीएचसी हाथी बाजार को गोद लिया है।  

गांव के लोग लाभान्वित होंगे
गांव के प्रधान अखिलेश कुमार गुप्ता ने कहा कि अब हाथी बाजार की जनता ही नहीं बल्कि आस-पास के गांव की बड़ी आबादी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस निर्णय से लाभान्वित होगी। क्योंकि पहले इलाज के लिए शहर जाना पड़ता था। और यदि प्राइवेट अस्पताल में गए तो पैसे बहुत खर्च होते थे। लेकिन सीएचसी में सारी सुविधा मिल जाने से अब जनता को भटकना नहीं पड़ेगा। 

सीएम ने नेताओं से सीएचसी गोद लेने का आग्रह किया है
कोरोना की तीसरी लहर और स्वास्थ विभाग की व्यवस्थाओं को ठीक करने के लिए सीएम योगी लगातार निरीक्षण व समीक्षा कर तैयारियों को दुरुस्त बनाने में जुटे हुए हैं। इसी क्रम में सीएम योगी ने सभी जनप्रतिनिधियों से एक-एक स्वास्थ्य केंद्र को गोद लेने का आग्रह किया है। जिलाधिकार ने बताया की सभी जनप्रतिनिधियों को अस्पतालों की लिस्ट उपलब्ध करा दिया गया है। इनके चयन करने के बाद विधायक निधि से पैसा रिलीज कर दिया जाएगा।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर