tips for excessive sweating: ज्‍यादा पसीना आने की परेशानी दूर करने के आसान उपाय, इन तरीकों से म‍िलेगी राहत

यदि आपको भी जरूरत से ज्यादा पसीना (excessive sweating) आता है, तो इन आसान टिप्स (Tips) को आजमाकर इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं।

tips for excessive sweating In hindi. zyada paseena aane ke garelu upay
zyada paseena aane ke garelu upay (Pic: Istock) 

मुख्य बातें

  • भोजन को तोड़ने के लिए मेटाबॉलिक हीट की आवश्यकता होती है
  • स्मॉल मील्स नियमित रूप से खाने से आपको ठंडा रखने में मदद मिल सकती है
  • ज्‍यादा पसीना आने पर शरीर में पानी की कमी न होने दें

हर इंसान को पसीना आना एक आम बात है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है और इसे आवश्यक प्रोसेस भी कहा जाता है। यह हमारी बॉडी के तापमान को नियंत्रित रखता है। जब हमारी बॉडी गर्म होती है, तो हमें पसीना आता है। कभी-कभी पसीने के कुछ इफेक्ट्स हमें परेशान कर देते हैं। कई बार जब बॉडी पर ज्यादा पसीना आता है, तो खुजली महसूस होने लगती है। हमारी बॉडी में पसीने की वजह से कई बार बहुत बुरी गंध आती है और कपड़ों पर पसीने के दाग भी लग जाते हैं। कपड़ों से वह दाग निकालने भी मुश्किल हो जाते हैं। इसलिए यहां आज हम आपको बताएंगे कि ज्यादा पसीने को नियंत्रित करने के लिए क्या टिप्स अपनाने चाहिए।

Tips to beat excessive sweat, ज्‍यादा पसीना आए तो क्‍या करें 

1-कॉटन के लूज पहनें कपड़े

कपड़ों को पहनने का तरीका भी हमें पसीने के समस्या से छुटकारा दिला सकता है। यदि आपकी बॉडी पर ज्यादा पसीना आता है और आप उससे बचना चाहती हैं, तो इसके लिए आप वेंटिलेशन वाले लाइट फैब्रिक को पहनें। हल्के रंग के कपड़े सूरज को अवशोषित करने जगह उसे प्रतिबिंबित करते हैं, इसलिए व्हाइट कलर के कपड़े आपको गर्मी से बचा सकते हैं। इससे आपको पसीना भी नहीं आएगा। अगर आपके कपड़ों पर पसीने का दाग लग गया है, तो आप उसे लेयर भी कर सकते हैं।

2- इन फूड आइटम्स को खाने से बचें

कुछ खाने की चीजें ऐसी होती हैं, जो सेहत पर असर करती हैं और जिनके सेवन से ज्यादा पसीना भी आ सकता है। यदि आप कुछ फूड आइटम्स को अपनी डाइट से बाहर कर देते हैं, तो आप ज्यादा पसीने से बच सकते हैं। जैसे कि मसालेदार खाना। हमारी बॉडी मसालेदार खाने पर उसी तरीके से प्रतिक्रिया करती है जैसे किसी अन्य गर्मी के लिए करते हैं। पसीने से बचने के लिए आपको कैफीन का सेवन करने से भी बचना चाहिए। कैफीन का सेवन करने से हमारी हथेली, पैर और अंडरआर्म्स पर पसीना आता है।

3- लें शॉवर जेल का सहारा

प्रतिदिन एंटी-बैक्टीरियल सोप या शॉवर जेल से शॉवर लें। इससे बैक्टीरिया नियंत्रित रहेंगे। ऐसा करने से न केवल पसीने कम होंगे बल्कि पसीने से आने वाली बदबू से भी छुटकारा मिलेगा। नहाने के बाद बॉडी को अच्छे से सूखने दें और फिर एंटीपर्सपिरेंट लगाएं।

4- खुद को रखें कूल

आप खुद को कूल रखकर पसीने को नियंत्रित कर सकते हैं। इसलिए यदि गर्म मौसम है, तो आप अपने रुम के चारों तरफ ठंडी हवा सर्कुलेट करने के लिए पंखे के सामने बर्फ रख सकते हैं। अपने रुम को धूप से बचाए रखने के लिए आप पर्दे और ब्लाइंड्स को खींच कर रखें। यदि आप कहीं बाहर आए हुए हैं, तो छाए में रहने की कोशिश करें। आप स्मॉल मील्स का भी सेवन कर सकते हैं। इससे आपको ठंडा रहने में मदद मिलेगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर