Homemade Mouthwash: अब दांतों के लिए घर पर ही बनाएं माउथवॉश, मुंह की बदबू को चुटकियों में करें गायब

Mouthwash made at Home in Hindi: मुंह की बदबू दूर करने के लिए माउथवॉश का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी होता हैं। यहां आप घर में माउथवॉश बनाने का आसान तरीका जान सकते है।

Homemade Mouthwash
घर पर माउथवॉश कैसे बनाएं (Photo Credit- iStock)  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • खाना खाने के बाद माउथवॉश करना है बेहद जरूरी
  • माउथवॉश करने से मुंह की बदबू होती है दूर
  • . माउथवॉश हमारे सांसो को भी बनाता हैं तरोताजा

Homemade Mouthwash in Hindi: खाना खाने के बाद अच्छे से मुंह की सफाई नहीं करने की वजह से मुंह से बदबू आने लगती है। कभी-कभी तो इस वजह से दांत भी सड़ने लगते हैं। मुंह की बदबू को दूर करने के लिए अक्सर लोग बाजार से खरीदे हुए तरह-तरह के माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं।

आपको बता दें, कि बाजार से खरीदा हुआ माउथवॉश कभी-कभी मुंह के बदबू को दूर नहीं कर पाता है। जानकारों के मुताबिक खाना खाने के बाद माउथवॉश करना बेहद जरूरी होता है। बता दें, कि माउथवॉश करने से ना केवल मुंह की बदबू दूर होती है, बल्कि यह सांस को भी ताजा बनाने में मदद करता हैं।

यदि आप बाजार से माउथवॉश खरीद के बजाएं घर में ही माउथवॉश बनाएं, तो इससे आपके पैसों की भी बचत होगी और आप शुद्ध माउथवॉश का इस्तेमाल कर दांतों की सड़न और मुंह की बदबू को चुटकियों में गायब कर सकते हैं। यहां आप घर बैठे माउथवॉश बनाने की विधि जान सकते है।

घर में माउथवॉश बनाने का तरीका (How to make Homemade Mouthwash)

1. दालचीनी और लौंग का करें इस्तेमाल:
यदि आप मुंह की बदबू को दूर करना चाहते हैं, तो घर में दालचीनी और लौंग का इस्तेमाल कर आप एक बढ़िया माउथवॉश तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप पानी में 10 -15 बूंद दालचीनी और लौंग का तेल डाल दें।

अब इसे एक कंटेनर में डालकर खाना खाने के बाद माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल करें। यकीन मानिए यह माउथवॉश आपके दांत दर्द और मुंह की बदबू को मिनटों में गायब कर देगा।

2. बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल:
यदि आप मुंह की बदबू से परेशान हैं, तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल माउथवॉश के तौर पर करें। इससे माउथवॉश बनाने के लिए आधा गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा डाल दे। बाद में इस पानी को एक कंटेनर में डालकर माउथवॉश करें। आपको बता दें, कि यह माउथवॉश आपके आपके मुंह की बदबू को बहुत जल्द गायब गायब कर देगा।

3. टी ट्री और पुदीना ऑयल का करें इस्तेमाल:
यदि आप वाकई में मुंह की बदबू और दांतों की सड़न से परेशान है, तो टी ट्री पुदीना ऑयल का इस्तेमाल माउथवॉश के तौर पर करें। इसका माउथवॉश बनाने के लिए 1 कप पानी में 8-10 बूंदे पुदीना और टी ट्री ऑयल को डालकर अच्छी तरह मिला लें।

बाद में इसमें 1 चम्मच बेकिंग सोडा भी डाल दें। अब इस मिश्रण को एक बोतल में डालकर रोज सुबह ब्रश करने के बाद माउथवॉश करें। आपको बता दें, कि रोजाना इस माउथवॉश का इस्तेमाल करने से आपके मुंह की बदबू और दांत दर्द में राहत मिलेगी।

4. एप्पल सिरका का करें इस्तेमाल:
यदि आप माउथवॉश करने के लिए एप्पल सिरका का इस्तेमाल करें, तो यह आपके दांतों के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है। आपको बता दें, कि एप्पल सिरका दांत दर्द की समस्या को दूर करने के साथ-साथ मुंह की बदबू को भी दूर कर देता है।

इससे माउथवॉश बनाने के लिए 1 कप गर्म पानी में 3 चम्मच एप्पल सिरका डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब एप्पल सिरका से बने माउथवॉश को ब्रश करने के बाद इस्तेमाल करें। होममेड एप्पल सिरका माउथवॉश आपके मुंह की बदबू को दूर करने के साथ-साथ दांतों की सड़न को भी कम कर देगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर