Home Remedies for Cracked Heels: जानें फटी एड़‍ियां ठीक करने के उपाय, आज ही आजमाएं 9 कारगर घरेलू नुस्‍खे

धूल या अन्य कारण कई बार एड़ियों को इतना नुकसान पहुंचाते हैं कि वह फटने लग जाती हैं। इस स्थिति में कुछ घरेलू नुस्खे काफी काम आ सकते हैं।

home remedies for cracked heels, tips to cure cracked heels, how to cure cracked heels at home, aloe vera for cracked heels, glycerin for cracked heels, coconut oil for cracked heels, apple cider vinegar oil for cracked heels, easy remedies to cure cracke
फटी एड़‍ियों का इलाज  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • फटी एड़ियों के लिए लाभकारी है सेब का स‍िरका
  • एलोवेरा जेल भी करता है फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद
  • केले का पैक भी है फटी एड़ियों के इलाज में लाभकारी

फटी एड़ियां खास मुसीबत होती हैं। इस वजह से वह न तो कोई स्टाइलिश फुटवेअर पहन पाते हैं और न ही कंफर्ट महसूस कर पाते हैं। एड़ियों के फटने पर इंफेक्शन का डर भी रहता है जो कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन अगर कुछ घरेलू उपाय ट्राई किए जाएं तो इनसे आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

फटी एड़‍ियों को दूर करने के घरेलू नुस्‍खे 

1-केला लगाएं 
मसले हुए पके केले को अपनी फटी हुई एड़ियों पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दें। 15 मिनट बाद धो लें। यह एक काफी आसान नुस्खा है, जिसका इस्तेमाल आप बिना किसी परेशानी के कर सकती हैं।

2-शहद है कारगर 
शहद में अनेक गुण होते हैं। शहद की सहायता से भी फटी एड़ियां ठीक हो सकती हैं। बेहतर उपाय के लिए किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श जरूर लें।

3-नारियल तेल
फटी एड़ियों के लिए नारियल तेल बहुत ही फायदेमंद होता है। आप ऐसी क्रीम का प्रयोग भी कर सकते हैं, जिनमें नारियल रस हो।

4-नीम
एक मुट्ठी नीम की पत्ती पीस कर पेस्ट बना लें। इसमें तीन चम्मच हल्दी का पाउडर अच्छी तरह मिला लें। फटी एड़ी पर पेस्ट लगाएं। आधे घंटे तक लगा छोड़ दें। इसके बाद पैरों को गर्म पानी से धो लें। साफ कपड़े से पोंछ लें।

5-वैसलीन
वैसलीन की मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टीज काफी अच्छी होती हैं, इसलिए यह रूखी त्वचा को बहुत जल्दी हील करता है। पैरों को पहले गर्म पानी से धो लें, इसके बाद वैसलीन लगाएं और फिर सॉक्स पहन लें। दो से तीन दिन में ही आपकी फटी एड़ियां भरने लग जाएंगी।

6-सेब का सिरका
सबसे पहले एक टब में पानी गरम करें और उसमें एक कप सेब का सिरका मिलाएं। अब इस मिश्रण में अपने पैरों को 10 से 15 मिनट के लिए डुबो कर रखें। फिर झांवां पत्थर की मदद से पैरों को हल्के-हल्के स्क्रब करें। इससे एड़ियों की मृत त्वचा निकल जाएगी व एड़ियां मुलायम बनेंगी।  

7-जैतून का तेल
रोजाना रात को सोने से पहले जैतून के तेल से अपनी एड़ियों की मालिश करें। इससे एड़ियां फटेंगी नहीं और पैरों की त्वचा मुलायम भी रहेगी। दरअसल, नारियल तेल के अलावा जैतून का तेल भी एक नेचुरल मॉइश्चराइज़र होता है, जो सर्दियों में फटी एड़ियों का इलाज है।

8-चावल के आटे का स्क्रब
घर के किचन में चावल का आटा भी आसानी से पाया जाता है। अगर आपकी एड़ियां बहुत रूखी और फटी हुई हैं तो चावल के आटे का स्क्रब बनाकर फटी एड़ियों पर लगाएं। इसके लिए एक बड़ा चम्मच चावल के आटे में दो बड़े चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच नींबू के रस को मिलाएं। इस मिश्रण को अपने पैरों पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। इससे एड़ियों पर जमी परत साफ होना शुरू हो जाएगी व फटी एड़ियों पर भी राहत पहुंचेगी।

9-एलोवेरा जेल
एड़ियों की दरारों को जल्द भरने के लिए एलोवेरा जेल कमाल का काम करता है। इसके लिए अपनी एड़ियों को पानी से अच्छे से साफ करने के बाद उसे सुखा लें। फिर उसपर एलोवेरा जेल लगाएं और मोजे पहन लें। रातभर अपने पैरों में एलोवेरा जेल को लगे रहने दें। जल्द ही एड़ियों में दरार भरने लगेंगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर