sendha namak ke prayog: खाने के अलावा ब्‍यूटी से कई घरेलू कामों तक में बेम‍िसाल है सेंधा नमक, देखें 9 प्रयोग

कब्ज की शिकायत वाले रोगियों के लिए सेंधा नमक रामबाण की तरह काम करता है। यहां आप सेंधा नमक के फायदों के बारे में जान सकते हैं।

benefits of epsom salt, benefits of epsom salt for health, epsom salt benefits, epsom salt benefits for body, advantages of epsom salt for health,सेंधा नमक के फायदे, सेंधा नमक के लाभ, सेंधा नमक के अद्भुत फायदे, सेंधा नमक के स्वास्थ्य लाभ
सेंधा नमक के अद्भुत फायदे (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • कब्ज की शिकायत दूर करने के लिए सेंधा नमक बेहद लाभकारी होता है
  • सेंधा नमक शरीर के सूजन को कम करता है
  • सेंधा नमक से नहाने से मूड फ्रेश होता है

Sendha Namak Uses : आजकल के लोग सादा खाना खाने की जगह तलाब भुना खाना बेहद पसंद करते हैं। इस वजह से लोगों में तरह-तरह की बीमारियां भी जन्म ले लेती है। आपको बता दें, कि तला भुना भोजन शरीर को तो नुकसान पहुंचाता ही है लेकिन खाने में इस्तेमाल किया गया नमक भी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होता है। विशेषज्ञों के अनुसार अधिकांश लोगों को ब्लड प्रेशर की शिकायत नमक खाने की वजह से होती है। नमक हमारे शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होता है। यदि आप नमक की जगह सेंधा नमक का खाने में इस्तेमाल करें, तो यह आपके शरीर को स्वस्थ रख सकता है। क्या आपको पता है कि सेंधा नमक के क्या फायदे हैं। अगर नहीं, तो आइए जाने यहां।

सेंधा नमक के फायदे जो आपने सुने भी नहीं होंगे 

1. जले बर्तनों को तुरंत करें साफ

यदि आप 1 चम्मच सेंधा नमक से स्क्रब के जरिए जले हुए बर्तन की सफाई करें, तो बर्तन की सारी गंदगी चुटकियों में गायब हो सकती है। आपको बता दें, कि इसे साफ करते वक्त आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

2. पौधों को रखे स्वस्थ

यदि आपके पौधे पीले पड़ने लगे हो, तो उस पर सेंधा नमक के घोल का छिड़काव कर दें, तो पौधे फिर से हरे भरे नजर आ सकते है। 

3. दाग धब्बे को करे गायब 

खाना बनाते वक्त अक्सर किचन में दाग-धब्बे लग ही जाते हैं। ऐसे में यदि आप लिक्विड डिटर्जेंट के साथ सेंधा नमक को मिलाकर सफाई करें, तो चुटकियों में दाग-धब्बे गायब हो सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप बाथरूम में भी कर सकते हैं। 

4. मच्छर काटने पर आराम 

बरसात के मौसम मच्छर या कीड़े के काटी गई जगहों पर सेंधा नमक पानी में मिलाकर उसके मिश्रण को काटे गए स्थान पर लगाएं, तो सूजन और खुजली आसानी से दूर हो सकती हैं।

5.  हाथों को रखें मुलायम 

यदि आपके हाथ रूखे हो गए हो, तो आप 1 चम्मच सेंधा नमक में ऑलिव ऑयल मिलाकर हाथों में मालिश करें। यकीन मानिए इससे मालिश करने के बाद आपके हाथ बेहद सॉफ्ट हो जाएंगे। 

6. कब्ज की समस्या को करे दूर

गलत खानपान की वजह से अक्सर लोगों में कब्ज की शिकायत देखने को मिलती है। ऐसे में यदि आप 1 चम्मच सेंधा नमक को पानी में मिलाकर रोजाना पिएं, तो आपकी कब्ज की शिकायत कुछ ही हफ्तों में दूर हो सकती है।

7. पैरों को रखे खूबसूरत

शारीरिक और मानसिक तनाव आजकल के लोगों को उम्र से पहले बूढ़ा बना दे रहा है। यह पैर के रिंकल्स को दूर कर पैरों को हेल्दी बनाएं रखता है। यदि आप गर्म पानी में आधा कप सेंधा नमक मिलाकर आधा घंटा अपने पैरों को उसमें सेंके, तो कुछ ही हफ्तों में आपके पैर पहले की तरह नजर आने सकते है।

8. स्ट्रेस को करे दूर

सेंधा नमक मानसिक तनाव को दूर करने में बेहद लाभकारी होता है। यदि आप सेंधा नमक को पानी में मिलाकर नहाएं, तो इसमें मौजूद मैग्नीशियम आपके मानसिक तनाव को कम करने के साथ-साथ आपके मूड को भी तरोताजा बना सकता हैं।

9. शरीर दर्द से दिलाए राहत

विशेषज्ञों के अनुसार सेंधा नमक सूजन, घाव या किसी जगह पर आई मोच को दूर करने में रामबाण की तरह काम करता है। आपको बता दें, कि सेंधा नमक शरीर के विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद करता है। यदि आप 2 कप सेंधा नमक पानी में मिलाकर 20 मिनट के लिए दर्द वाले स्थानों पर सेक लगाएं, तो आपके शरीर के दर्द कुछ ही घंटों में दूर हो सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर