Pakistan: भारत की तरह पाकिस्तान में भी हैं कई ऐतिहासिक इमारतें, मन मोह लेती है इनकी खूबसूरती

Pakistan Tourist Places List: भारत और दुनिया के अन्य कई हिस्सों की तरह पाकिस्तान में भी घूमने के लिए कुछ मशहूर पर्यटन स्थल हैं, जिनकी खूबसूरती लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती है।

Pakistan Famous Tourist Places
पाकिस्तान के मशहूर पर्यटन स्थल 

मुख्य बातें

  • कश्मीर मुद्दे पर भारत-पाकिस्तान में बनी रहती है गहमा-गहमी।
  • आतंकवाद के लिए पूरी दुनिया में बदनाम है पाकिस्तान का नाम।
  • इनसे अलग पाकिस्तान का एक खूबसूरत और दर्शनीय पहलू भी मौजूद।

Pakistan Famous Tourist Places in Hindi: हर शहर और हर देश में अपने अलग ही घूमने के स्थल बने हुए हैं। कुछ ऐसे आर्किटेक्चरल स्थल जो पहले के लोगों ने बनाए हैं और वह अभी तक उनके नाम से जाने जाते हैं। यहां हम आपको बताएंगे पाकिस्तान के कुछ ऐसे स्थल जहां हर कोई घूमने आता है।

-बादशाही मस्जिद:

Badshahi Mashzid Pakistan

यह मस्जिद लाहौर के पश्चिम इलाके में है और यह लाहौर की सबसे सुंदर इमारत मानी जाती है। इसको मुगल एंपरर औरंगज़ेब ने 1671 से 1673 तक बनवाया। यह लाल और संगमरमर के पत्थरों से बनी है।

-शालीमार बाग:

Shalimar bagh Pakistan

शालीमार बाग बी लाहौर में है। यह पहले पर्शियन पैराडाइज गार्डन के नाम से जानी गई थी और अभी भी जानी जाती है। यहां पर लोग एकजुट होकर रहते हैं। इसको 1641 और 1642 टीम बनवाया गया था। यह मारत एंपरर्स शाहजहां ने बनवाया है। इसको यूनेस्को वर्ल्ड हेरीटेज के नाम से भी जाना जाता है।

-वजीर खान मस्जिद:

यह 17 शताब्दी में बनी इमारत है जो लाहौर में बनाई गई है ऐसे भी शाहजहां ने बनवाया था। यह 1634 से लेकर 1641 तक बनाई गई थी। इसको इसके काम से जाना जाता है इसका अंदर का एरिया नक्काशी दार टाइल से बनवाया गया है।

-फैजल मस्जिद:

Faisal Mosque

फैसल मस्जिद इस्लामाबाद में स्थित है इसमें कंक्रीट के खोल के 8 किनारे हैं और यह स्पष्ट रूप से एक वरिष्ठ बेडुइन तंबू के डिजाइन से प्रेरित है पोस्ट ऑफिस का निर्माण 1976 मैं सऊदी किंग फैजल से 28 मिलियन डॉलर के अनुदान के बाद पूरा हुआ था । 260 फीट लंबी मीनारों में गिरी हुई है और 8 तरफा खोल के आकार की ढलान वाली छतें एक त्रिकोणीय पूजा कक्ष बनाती है।

-दारावर का किला:

अहमदपुर पूर्वी तहसील पंजाब पाकिस्तान में स्थित यह किला बहावलपुर कोटि के दक्षिण में 130 किलोमीटर दूर है। दीवारें पंद्रह सौ मीटर में फैली हुई हैं और 30 मीटर ऊंची है। यह 9 वीं शताब्दी में राय जज्जा भाटी द्वारा बनवाया गया था जो भाटी वंश के एक हिंदू राजपूत शासक थे। यह जैसलमेर और बहावलपुर के राजा रावल देव राज भाटी को श्रद्धांजलि थी। इसे 18वीं शताब्दी में बहावलपुर के मुस्लिम नवाबों ने अपने कब्जे में ले लिया।

-हिरण मीनार:

Hiran Minar pakistan

यह मीनार 17 वी शताब्दी मुगल इरा शेखपुरा पंजाब, पाकिस्तान में स्थित है। यह शैशवावस्था में मुगल सम्राट जहांगीर के प्रिय मृग मनसराज को सम्मानित करने के लिए एक खेल आरक्षित स्थल के रूप में बनवाया गया था।

-लाहौर किला:

लाहौर, पंजाब, पाकिस्तान मैं यह गढ़, चारदीवारी वाले शहर लाहौर के उत्तरी छोर पर स्थित है। इसमें 21 स्मारक हैं जिनमें से कुछ अकबर के शासन काल के हैं।

-लाहौर मीनार-ए-पाकिस्तान:

Minar-e-Pakistan

यह लाहौर कामा पाकिस्तान में राष्ट्रीय स्मारक है, जिसे 1960 में बनवाया गया था। वह स्थान है जहां अखिल भारतीय मुस्लिम लोग ने 23 मार्च, 1940 को एक स्वतंत्र मातृभूमि के लिए लाहौर प्रस्ताव पारित किया था।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर