अप्रैल में सैर सपाटे के लिए जाइए गुजरात, जानिए गुजरात के शानदार 10 टूरिस्ट प्लेस

Good places to visit in Gujarat: गर्मियों के समय गुजरात में यात्रा करना काफी अच्छा माना जाता है। यदि आप भी गर्मी के मौसम में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप गुजरात सैर सपाटे के लिए जा सकते हैं।

Best Places To Visit In Gujarat In April
गुजरात में घूमने के लिए शानदार 10 टूरिस्ट प्लेस 

मुख्य बातें

  • गुजरात के लोकेशन गर्मियों में घूमने के लिए बेहद खूबसूरत जगहों में से एक
  • भावनगर इतिहास को जानने के लिए काफी अच्छी जगह
  • पाटन में आपको झील, किलें और मंदिर तीनों चीजें एक साथ देखने को मिलेंगी

नई दिल्ली: गुजरात गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए काफी अच्छी जगह माना जाता है। यहां न केवल द्वारका जैसी शानदार जगहें है बल्कि कई ऐसी जगह है जो घूमने के लिए अनुकूल मानी जाती है। हम आपको गुजरात की 10 ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जो गर्मी के मौसम में घूमने के लिए बहुत ही बेहतर है और यहां सैर सपाटा कर आपको मजा आएगा।

दीव
गुजरात का दीव अपने खूबसूरत समंदर तट, प्राकृतिक सौंदर्य और चर्च के लिए काफी मशहूर है। अरब सागर में एक द्वीप के रूप में बसा यह टूरिस्ट प्लेस गुजरात के एक छोर पर स्थित है। यहां बीच पर घूमने का एक अलग ही मजा है। गर्मियों में यह स्थान घूमने के लिए बेहतरीन है जहां आपको यकीनन मजा आएगा।  

सपूतरा

सपुतारा की आकर्षक भूमि अप्रैल के महीने में गुजरात के एकमात्र हिल स्टेशन के रूप में प्रसिद्ध है जो दो राज्य गुजरात और महाराष्ट्र के बीच बंटा हुआ है। अप्रैल इस जगह की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। यह घूमने फिरने के शौकीनों के लिए यह एकदम मुफीद जगह है। यहां बोटिंग और वॉटर ज़ॉर्बिंग एक शानदार जगह है जहां जाकर आपको अच्छा लगेगा।

रन ऑफ कच्छ
रन ऑफ कच्छ गुजरात के कच्छ शहर में उत्तर तथा पूर्व में फैला हुआ दुनिया का सबसे बड़ा नमक से बना रेगिस्तान है। रन ऑफ कच्छ एक विशाल क्षेत्र है। यह घूमने के लिए बेहद खास जगह है। इस खूबसूरत जगह को देखने का एक अलग अनुभव है।

चंपानेर पावागढ़ पुरातत्व पार्क
चंपानेर पावागढ़ पुरातत्व पार्क यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल एक खूबसूरत गार्डेन हैं और पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। चंपानेर-पावागढ़ पुरातात्विक पार्क भारत के गुजरात राज्य के पंचमहल जिले में स्थित है। चंपानेर पावागढ़ की सबसे दिलचस्प बात यह है कि पावागढ़ की ऐतिहासिक पहाड़ी को हिमालय के एक हिस्से के रूप में जाना जाता हैं। माना जाता है कि यह स्थान रामायण महाकाव्य से सम्बंधित हैं।

थोल झील पक्षी अभयारण्य


एक पक्षी-देखने का अनुभव निश्चित रूप से मजेदार हो सकता है जब यह उन प्रजातियों की एक किस्म को देखने की बात आती है जिन्हें आपने पहले कभी नहीं देखे हैं। थोल लेक बर्ड सैंक्चुअरी में पेलिकन, बगुले, राजहंस, क्रेन और चैती जैसे पक्षी अपने प्राकृतिक जगहों पर मौजूद हैं। मीठे पानी की झील पर स्थित, यह पक्षी अभयारण्य शहरी भागदौड़ से हटकर एक शांत भगदड़ प्रदान करता है। यहां आकर आपको बहुत सुकून मिलेगा।

द्वारका


भारत में मुख्य हिंदू तीर्थ स्थलों में से, द्वारका भगवान कृष्ण के पवित्र शहर के रूप में प्रसिद्ध है।  इस जगह का सबसे मशहूर स्थल प्रसिद्ध द्वारकाधीश मंदिर है, जो लगभग 1400 साल पहले बनाया गया मंदिर है। 

पलिताना


दुनिया का पहला और अपने आप में अनोखा शहर पलिताना गुजरात के भावनगर जिले में स्थित है।  खास तौर पर जैन समुदाय के लिए जिनका यहां पर तीर्थ स्थान है। यह गुजरात में घूमने के लिए काफी अच्छी जगहों में से एक है।

भावनगर


यदि आप एक इतिहास के शौकीन हैं और इस खूबसूरत राज्य के सांस्कृतिक इतिहास में गहराई से जानना चाहते हैं, तो आप भावनगर जान  सकते हैं। तख्तेश्वर मंदिर, नीलांबाग पैलेस, और ब्रह्म कुंड जैसे स्मारक इस शानदार जगह के आकर्षण को बढ़ाते हैं। गुजरात स्थित भावनगर राज्य का एक महत्वपूर्ण और बहुत ही खूबसूरत शहर है। इस शहर को बसाने का श्रेय सिहोर राजाओं को जाता है। सीहोर साम्राज्य के भावसिंहजी गोहिल से इस शहर को बसाया था। यहां की प्राचीन संरचनाओं में आप राजपूत वास्तुकला के साथ औपनिवेशिक प्रभाव भी देख सकते हैं।

मरीन नेशनल पार्क


कच्छ की खाड़ी के तट पर स्थित एक समुद्री जीवन का अनुभव आपको यकीनन अलग होगा। यह जगह इस बात के लिए प्रसिद्ध है कि यह केवल यहा है कि आप पानी में गोता लगाए बिना ही कोरल देख सकते हैं।  गुजरात में सबसे आकर्षक छुट्टी स्थलों में से एक पर जाने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। 

पाटन


झीलों, किलों और अद्भुत मंदिरों से भरे एक स्थान की कल्पना करें, सभी एक शहर में। क्या ऐसा मुमकिन है? जी हां, पाटन का विचित्र शहर बस इतना ही और है। पाटन में मौजूद रानी की वाव नामक प्रसिद्ध स्थलों में से एक है जिसे हाल ही में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया गया है। खान सरोवर, पंचमुखी हनुमान, हिंगराज मंदिर और शेख फरीद नो रोजो इस स्थान के मुख्य आकर्षणों में से हैं। इस जगह में कुछ बेहतरीन पटोला साड़ी हैं जो हाथ से बुनी जाती हैं। यह जगह गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट प्लेस है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर