South Hill Stations: दक्षिण भारत के 8 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन, जहां आएगा गर्मी की छुट्टी का भरपूर मजा!

south India Most Beautiful hill station List: इस गर्मी आप दक्षिण भारत घूम की ठंडी जगहों का मजा ले सकते हैं। यहां हम साउथ के कुछ मशहूर और बेहद खूबसूरत हिल स्टेशनों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

Best South Indian Tourist places Hill Stations
दक्षिण भारत के बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन 

मुख्य बातें

  • गर्मियों के लिए सबसे सुंदर हैं ये जगहें।
  • हिल स्टेशन जाकर अपना मन कर सकते हैं शांत।
  • खुद को भाग-दौड़ वाली जिंदगी से दे सकते हैं आराम।

South India Places to Visit in Hindi: प्रकृति के दिल में अविस्मरणीय यादें बनाने के लिए एक विस्मयकारी गंतव्य – केरल शांत बैकवाटर्स, प्राचीन पहाड़ों, हरी घाटियों, एक झरना, और अपार प्राकृतिक सुंदरता के साथ एक आदर्श गंतव्य है। यह अपने आप को रिचार्ज करने और व्यस्त शहर के जीवन की हलचल से दूर रहने के लिए एक आदर्श स्थान है। यहां दक्षिण भारत के कुछ खूबसूरत हिल स्टेशनों की सूची दी गई है जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए। 

-ऊटी:

Ooty tour guide

जब हम दक्षिण भारत में सबसे बेहतरीन हिल स्टेशनों की बात करते हैं, तो हम सबसे लोकप्रिय और हम सबका पसंदीदा ऊटी को अपनी सूची में शामिल करते  हैं। ऊटी से जुड़ने वाली सड़क काफी अच्छी है; इस प्रकार, आप एक सुविधाजनक यात्रा की उम्मीद कर सकते हैं। ऊटी देश भर के पर्यटकों को कई वर्षों से आकर्षित करता आया है। आप यहां टॉय ट्रेन की सवारी का आनंद ले सकते हैं। 

-मुन्नार:

प्रकृति का यह सुंदर व्यू केरल में स्थित है। यह स्थान निस्संदेह दक्षिण भारत में उपलब्ध सबसे सुंदर और बेहतर करने वाले स्थानों में से एक है। खूबसूरत झीलों, झरनों, वृक्षारोपण, वनस्पतियों और जीवों के साथ हरे भरे परिवेश, इस जगह को पृथ्वी पर किसी स्वर्ग का रूप देते हैं।

-कुन्नूर:

समुद्र तल से 1,858 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, कुन्नूर नीलगिरी का दूसरा सबसे बड़ा हिल स्टेशन है। कुन्नूर में कई लॉज और होटल हैं जहां आप आराम से रह सकते हैं। आप यहां विभिन्न गतिविधियों जैसे झरने की ट्रेकिंग, परिवार के साथ सैर सपाटा और कैंपिंग कर सकते हैं। 

-कोडाइकनाल:
तमिलनाडु के डिंडीगुल जिले में स्थित, कोडाइकनाल दक्षिण भारत में सबसे प्रसिद्ध और अच्छी तरह से आबादी वाले हिल स्टेशनों में से एक है। घास के मैदान, झरने, घाटियां, जंगल और झील इस सुरम्य स्थल को परिभाषित करते हैं। कोडई झील में बोटिंग के अलावा शानदार दृश्य के लिए विभिन्न ट्रेक कर सकते हैं।

-कूर्ग:

कूर्ग निश्चित रूप से जून में भारत में सबसे लोकप्रिय और सबसे अच्छा हनीमून स्थल है। इस महीने में बारिश के मौसम की शुरुआत के साथ, कूर्ग प्रत्येक दिन रंगीन फूलों के खिलने और हरे पत्तों पर टपकने वाली बूंदों के रूप में पहले से ही बदल जाता है। 

-देवीकुलम:

एक झील जिसकी खुद की एक किंवदंती है, हरी-भरी वादियां, झरने और चाय के बागान, केरल के एक हिल स्टेशन देवीकुलम को अपना आकर्षण प्रदान करते हैं।

-यरकौड:

पूर्वी घाटों में बसा, यरकौड एक हिल स्टेशन है, जिसमें आम आदमी के ऊटी को प्रचुर मात्रा में जंगलों, विशाल कॉफी बागानों और वनस्पतियों और जीवों की कुछ अनोखी प्रजातियों के साथ कहा जाता है जिसके परिणामस्वरूप सुंदर दृश्ये दिखाई देते हैं।

-कुद्रेमुख:

एक घोड़े के चेहरे के आकार में एक पहाड़ के सुरम्य दृश्य के वादे के साथ, कुद्रेमुख अपनी जैव विविधता के लिए प्रसिद्ध है और दक्षिण भारत के सबसे सुंदर हिल स्टेशनों में से एक है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर