Kitchen Hacks: ढीली हो गई है गैस-चूल्हे की नॉब या नहीं जल रहा बर्नर, इन तरीकों से बनेगी बात

Kitchen Tips: रसोई गैस चूल्हे के ज्यादा इस्तेमाल से अक्सर इसमें आंच सही से न आने या गैस जलाने पर महक आने आदि दिक्कतें आती हैं। इन्हें ठीक करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Easy Kitchen Hacks, kitchen tips in hindi, gas stove
गैस-चूल्हे से जुड़े हैक्स (pic: Istock) 

मुख्य बातें

  • चूल्हे की ढीली नॉब को टाइट करने के लिए इसकी वॉल्व चेक करें।
  • बर्नर के ठीक से न जलने पर इसकी सफाई करें।
  • नमी की वजह से भी गैस जलाने में आ सकती है दिक्कत।

Easy Kitchen Hacks: खाना पकाने के लिए आजकल ज्यादातर घरों में गैस-चूल्हे का इस्तेमाल होता है। आमतौर पर जब ये नए होते हैं तो इनमें किसी तरह की दिक्कत नहीं आती है, लेकिन इनके पुराने होने या ज्यादा इस्तेमाल पर कई बार चूल्हे के नॉब ढीले हो जाते हैं या गैस जलाते समय बर्नर जल्दी नहीं जलता। अगर आप भी ऐसी परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो आप इन बातों का ध्यान रख सकते हैं।

गैस बर्नर न जलने पर क्या करें

अगर आपके गैस कुकटॉप पर जल्दी आग नहीं पकड़ता तो सबसे पहले, ध्यान दें कि जब आप बर्नर को जलाने का प्रयास करते हैं तो क्या होता है। आम तौर पर, आपको एक क्लिक की आवाज सुननी चाहिए और वाल्वों से निकलने वाली गैस की महक पर ध्यान दें। यदि आपको गैस की गंध आती है, लेकिन कोई आवाज नहीं आती तो इग्निशन स्विच में दिक्कत आ सकती है। ऐसे में गैस को बंद करें और बर्नर कैप को हटा दें। इसमें जमे मलबे को साफ करें और दोबारा लगाकर चेक करें। इससे समस्या का समाधान हो जाना चाहिए।

बर्नर के धीमे जलने पर करें ये काम

अगर बर्नर तक ठीक से गैस नहीं पहुंच रही है या बर्नर में आंच कम आ रही है तो अपने कुकटॉप को बंद करें और डिस्कनेक्ट करें। फिर ग्रेट्स और बर्नर कैप्स को हटा दें और उन्हें साबुन और गर्म पानी के साथ भिगो दें। इन्हें ब्रश की मदद से साफ करें और गैस वाल्व से भोजन या अन्य मलबे को हटाएं। बेकिंग सोडा और सिरके से भी आप इसे साफ कर सकते हैं। इससे समस्या दूर हो जाएगी। 

नॉब कैसे कसें

रोजाना गैस को बार-बार जलाने-बुझाने से चूल्हे की नॉब ढीली हो जाती है। ऐसे में इसे दोबारा खोलकर इसके पेंच कसे जाने चाहिए। कई बार इसमें मौजूद वॉल्व ढीली होने से भी चूल्हे को जलाने में दिक्कत आती है, इसलिए इसे जरूर चेक करें। 
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर