Tips for Hair Fall : कम उम्र में ही झड़ने लगे हैं बाल तो न हो परेशान, ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

Hair Tips: का पोषक तत्व न मिलने से बाल झड़ने व टूटने लगते हैं। इससे जड़ें कमजोर हो जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

Home Remedies for Hair Fall, hair fall tips
बालों का झड़ना रोकने के नुस्खे (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • बालों को पोषण देने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है।
  • बालों का गिरना रोकने के लिए मालिश करें।
  • हेयर मास्क से भी बालों का झड़ना बंद होता है।

Home Remedies for Hair Fall: आजकल की भागदौड़-भरी जिंदगी में खुद का ख्याल रखना बेहद मुश्किल हो गया है। इसका असर हमारी सेहत समेत दूसरी चीजों पर भी पड़ रही है। तभी बहुत से लोग कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार हो रहे हैं। अगर आप भी असमय बाल सफेद होने व झड़ने से परेशान हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। 

एलोवेरा

एलोवेरा लंबे समय से बालों के झड़ने के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह दिमाग को भी शांत करता है और बालों को कंडीशन करता है। यह रूसी को कम कर सकता है। इसलिए आप इसे बालों की जड़ में हर हफ्ते लगाएं। इससे बालों का झड़ना बंद होगा। 

नारियल का तेल

नारियल के तेल में फैटी एसिड होते हैं जो बालों को अंदर से मजबूत बनाते हैं। ये बालों से प्रोटीन की कमी को कम करते हैं। नारियल के तेल का इस्तेमाल आप अपने बालों के प्रकार के आधार पर अपने बालों को धोने से पहले या बाद में कर सकते हैं। यदि आपके बाल तैलीय हो जाते हैं, तो आप रात भर या धोने से पहले कुछ घंटों के लिए रख सकते हैं। इससे बाल चमकदार बनेंगे और घने बनेंगे।

प्याज का रस

प्याज के रस को बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए उपयोगी माना जाता है।  प्याज का रस केरोटिन वृद्धि और क्यूटिकल्स में रक्त के प्रवाह को सही रखने में सहायक माना जाता है। प्याज के रस को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें। इससे बालों का गिरना बंद होगा।

गुलमेहंदी का तेल

गुलमेहंदी का तेल आवश्यक तेलों में से एक है। इसे लगाने से नए बालों के विकास में मदद मिलती है। इसका उपयोग एंड्रोजेनेटिक खालित्य के इलाज के लिए किया जा सकता है। रोज़मेरी तेल की कुछ बूंदों को नारियल तेल में मिलाकर बालों में लगाएं और मसाज करें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन दिन करने से बालों का गिरना बंद होगा।

नींबू

ताजे नींबू के रस या नींबू के तेल का उपयोग कर आप बालों का झड़ना रोक सकते हैं। ये बालों की गुणवत्ता और विकास के लिए महत्वपूर्ण है। शैम्पू करने से 15 मिनट पहले अपने स्कैल्प और बालों में ताजा नींबू का रस लगाएं। इसके बाद धो लें। इससे बाल स्वस्थ बनेंगे। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर