Home Remedies for black neck: रोजाना 10 मिनट गर्दन पर लगा लें ये चीज, कालेपन से मिलेगा छुटकारा

Home Remedies in Hindi: ज्यादा देर तक धूप में रहने व अन्य कारणों से गर्दन की त्वचा काली पड़ सकती है। इसे ठीक करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे असरदार साबित हो सकते हैं।

Home Remedies for black neck, Easy Home Remedies
काली गर्दन से छुटकारा पाने के उपाय (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • हाइपरपिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे आजमाएं।
  • सही देखरेख की कमी के चलते चेहरे और गर्दन की स्किन टोन में आ सकता है अंतर।
  • हार्मोनल दिक्कत की वजह से भी त्वचा पड़ सकती है काली।

Easy Home Remedies: अक्सर लोग अपने चेहरे को चमकाने के लिए तो कई उपाय करते हैं। मगर अक्सर वे गर्दन की अनदेखी कर देते हैं। इसके चलते चेहरे और गदर्न के स्किन टोन में काफी अंतर दिखता है। लंबे समय तक धूप में रहने, पॉल्यूशन, मधुमेह या मोटापा, हार्मोनल दिक्कतों आदि के कारण भी गर्दन काली पड़ सकती है। त्वचा का काला पड़ना हाइपर पिग्मेंटेशन के रूप में जाना जाता है। इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाएं जा सकते हैं।

बेकिंग सोडा

पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपनी गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से 10 मिनट मसाज करें। अब इसे नॉर्मल पानी से धो लें। सप्ताह में कम से कम दो बार ये प्रयोग करने पर लाभ होगा। बेकिंग सोडा किसी भी तरह के हाइपरपिग्मेंटेशन को ठीक करने के लिए बहुत अच्छा उपाय है। यह एक एक्सफोलिएंट है और मृत त्वचा कोशिकाओं की त्वचा को साफ करने में मदद करता है।

बेसन और हल्दी

बेसन और हल्दी को पानी में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब प्रभावित जगह पर लगाएं और इसे लगभग 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। अब अपनी उंगलियों से मसाज करें। इसके बाद धो लें। फिर अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करें। ऐसा हफ्ते में तीन बार करें। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-फंगल गुण होते हैं और यह आपकी त्वचा के किसी भी फंगल संक्रमण के इलाज के लिए बहुत अच्छा है जो हाइपर पिग्मेंटेशन का कारण हो सकता है। 

सतंरे के छिलके

संतरे के छिलके को धूप में सुखा लें और फिर उसका पाउडर बना लें। अब इसे  दूध या संतरे के रस के साथ मिलाएं और पेस्ट बना लें। इसे काली गदर्न पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें। इस मास्क को रोजाना लगाएं। संतरे का छिलका विटामिन सी से भरपूर होता है, जो गर्दन से टैन हटाने में काम आएगा। 

आलू और नींबू का रस

आलू और नींबू के रस को मिलाकर हाइपर पिगमेंटेशन वाली जगह पर लगाएं।15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा रोजाना करना अच्छा रहेगा। आलू में कैटेकोलेज नामक एक एंजाइम पाया जाता है, यह त्वचा को ब्लीच और हल्का कर सकता है। ये तरीका चेहरे पर दाग-धब्बों और मुंहासों के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है।

ओट्स और टमाटर

ओट्स और टमाटर की प्यूरी को मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे स्क्रब करके ठंडे पानी से धो लें। अब इसे थपथपाकर अच्छी तरह से सुखाएं और मॉइस्चराइज़ करें।ऐसा हफ्ते में दो बार करें। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने और हाइपर पिग्मेंटेशन को कम करने के लिए अच्छा काम करता है।


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर