Haldi Beauty Tips: गुणों का भंडार है हल्दी, दाग-धब्बे और मुंहासे को हटाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Haldi Face Pack For Acne: हल्दी का इस्तेमाल भारतीय रसोईघरों में खूब किया जाता है। यह न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। लेकिन कई लोगों को इसका सही इस्तेमाल करने का तरीका नहीं पता होता।

Turmeric for skin benefits
गुणों का भंडार है हल्दी 

मुख्य बातें

  • आयुर्वेद में हल्दी का बहुत महत्व है।
  • रोजाना इसके इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं।
  • कॉस्मेटिक प्रोडक्ट और फेस क्रीम में हल्दी की मात्रा होती है।

हल्दी एक ऐसा मसाला है, जो अलग-अलग औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है। इसके इस्तेमाल से आप न सिर्फ सेहतमंद रह सकते हैं, बल्कि त्वचा से जुड़ी परेशानियां चुटकियों में दूर कर सकते हैं। बता दें कि रोजाना एक चुटकी हल्दी का इस्तेमाल करने से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं आसानी से ठीक हो जाती हैं। यही वजह कि कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट और फेस क्रीम में हल्दी की मात्रा होती है। इसके अलावा हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल, एंटीबायोटिक, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन को न सिर्फ खूबसूरत बल्कि हेल्दी भी बनाए रखते हैं।

उम्र के साथ महिलाओं को त्वचा से जुड़ी कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं। इसके कई वजह हो सकते हैं, लेकिन हल्दी का इस्तेमाल करने से आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं किस तरह हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी की चाय- मार्केट में कई तरह के चाय उपलब्ध हैं, लेकिन सुबह-सुबह हल्दी की चाय पीने से मुंहासे दूर हो जाएंगे। बता दें कि हल्दी की चाय मार्केट में उपलब्ध है। इसे बनाने के लिए टीबैग को गर्म पानी में डालकर सेवन कर सकते हैं।

मास्क के रूप में करें इस्तेमाल- हल्दी से बने फेस पैक का इस्तेमाल हम अक्सर करते हैं। इससे न सिर्फ त्वचा में ग्लो आता है बल्कि स्किन की रंगत भी निखरेगी। इसके लिए इसमें दो चम्मच दही में एक बूंद शहद मिलाएं और उसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स कर दें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं और अपने चेहरे पर मास्क की तरह लगाए। करीबन आधे घंटे तक इसे अपने चेहरे पर लगा रहने दे, अब इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। नियमित इस्तेमाल से मुंहासे कम हो जाएंगे।

हल्दी वाला साबुन- एलर्जी और खुजली जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हल्दी वाला साबुन इस्तेमाल करें। बता दें कि हल्दी एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से किसी भी तरह के एलर्जी से छुटकारा पा सकते हैं।

हल्दी वाला दूध- हल्दी वाला दूध न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि स्किन की रंगत को निखारने के लिए फायदेमंद माना जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक रोजाना 400 से 500 मिलीग्राम हल्दी का सेवन करना चाहिए। ऐसे में आप एक ग्लास दूध में दो से तीन चुटकी हल्दी मिलाकर सेवन करें। इससे मुंहासे, दाग धब्बे सहित त्वचा से जुड़ी विभिन्न समस्याएं दूर हो सकती हैं।

नींबू और हल्दी पेस्ट- हल्दी के साथ नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा टोन होगी और मुंहासे भी दूर हो जाएंगे। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए और कुछ देर बाद सूखने पर नॉर्मल पानी से साफ कर लें। बता दें कि नींबू में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की कई परेशानियों को दूर कर सकता है।

अगली खबर